The Chopal

पेपर बैग का बिजनेस आपको बना देगा लखपति, स्टार्टअप इंडिया के तहत लोन भी मिलेगा

 

The Chopal, New Delhi: Business Idea- प्लास्टिक पर्यावरण प्रदूषण का मुख्य कारण है. सरकार ने भी कई बार इस पर प्रतिबंध लगाने की कोशिश की है, लेकिन इसका मुकाबला करने के लिए कोई अन्य विकल्प नहीं होने के कारण कोई भी प्लास्टिक की जगह नहीं ले पाया है. प्रतिबंध के बावजूद इसका धड़ल्ले से इस्तेमाल हो रहा है. पेपर बैग इसके इस्तेमाल को कुछ हद तक कम करने में मदद करता है.

यदि आप कोई नया व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो आप पेपर बैग का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. आज लोग प्लास्टिक की जगह पेपर बैग के इस्तेमाल पर जोर दे रहे हैं. वहीं, जल्द ही प्लास्टिक पर प्रतिबंध और सख्त होगा. ऐसे में इस बिजनेस के सफल होने की पूरी संभावना है. आइए जानते हैं कैसे शुरू करें यह बिजनेस.

इस बिजनेस की शुरुआत कैसे करें?

पेपर बैग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बहुत सी चीजों की जरूरत नहीं होती है. इसे करने के लिए आपको मुख्य रूप से पेपर रोल, पॉलीमर स्टीरियो, पेपर बैग बनाने की मशीन और फ्लेक्सो कलर आदि की आवश्यकता होगी. इन सभी चीजों को आप बाजार से थोक में खरीद सकते हैं. जबकि पेपर बैग बनाने वाली मशीन की कीमत 3 लाख रुपए से शुरू होती है. आप इसे अपने बजट के अनुसार चुन सकते हैं.

पेपर बैग बिना मशीन के भी बनाए जा सकते हैं

अगर आपके पास पेपर बैग बनाने की मशीन खरीदने का बजट नहीं है, तो आप इसे आसानी से अपने हाथों से बना सकते हैं. घर पर पेपर बैग बनाना बहुत ही आसान है और इसमें खर्चा भी बहुत कम आता है. इसके लिए आपको गोंद, कैंची, पंचिंग मशीन आदि की आवश्यकता होगी. मशीन के बजाय बाकी सामग्री के साथ. हालांकि, इसका प्रोडक्शन मशीन के मुकाबले थोड़ा कम होगा.

स्टार्टअप इंडिया पर लोन मिलेगा

अगर आप यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आसानी से लोन मिल सकता है. स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार स्टार्टअप इंडिया के तहत लोन मुहैया करा रही है. आप यह अनुरोध कर सकते हैं. वर्तमान में बाजार में पेपर बैग की मांग बहुत अधिक है. कई बड़े ब्रांड और रिटेलर्स आज प्लास्टिक की जगह पेपर बैग या कपड़े के बैग का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में आप इस बिजनेस के जरिए अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

Read Also: बजट 2023 से पहले महंगाई मोर्चे पर आम आदमी को राहत, भारत में सस्ता हुआ ये सामान