The Chopal

Paytm Share : बुरी तरह गिरा Paytm का शेयर, निवेशकों को हर स्टॉक पर 1500 से ज्यादा का नुकसान

 

नई दिल्ली: आज भारतीय शेयर बाजार में पेटीएम (Paytm) के निवेशकों को बड़ा तगड़ा झटका लगा है। कंपनी का शेयर आज मंगलवार को 11 % से ज्यादा गिर गया। पेटीएम के लिए आज का दिन सबसे बुरा साबित हुआ है। कंपनी के शेयर ने आज 52 हफ्ते का न्यूनतम स्तर भी आज बनाया है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर पेटीएम का शेयर 11.02 % या 59.10 रुपये की गिरावट के साथ 477.10 रुपये पर आ कर बंद हुआ।और यह आज सुबह 536.20 रुपये पर खुला था। कारोबार के दौरान यह अधिकतम 537 रुपये तक और न्यूनतम 474.30 रुपये तक चला गया। और यह Paytm 52 हफ्ते का न्यूनतम स्तर है। पेटीएम के बाजार पूंजीकरण की बात करें, तो यह गिरकर 30,971 करोड़ रुपये पर आ गया है।

किस कारण आई गिरावट 

वन 97 कम्युनिकेश लिमिटेड (One 97 Communications Ltd.) पेटीएम की मूल कंपनी भी है। इसका शेयर आज रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया। इस गिरावट के पीछे मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) कनेक्शन भी है। मैक्वेरी (Macquarie) के विश्लेषकों के मुताबिक, मुकेश अंबानी की फाइनेंस सर्विस बिजनस में एंट्री पेटीएम के लिए काफी रिस्की साबित होगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (Jio Financial Services) पेटीएम की बाजार हिस्सेदारी को खा भी सकती है। मैक्वेरी ने कहा कि रिलायंस के पास पहले से ही एक एनबीएफसी का लाइसेंस है और यह इससे बड़े पैमाने में ग्राहकों को अपनी तरफ ले जा सकता है। मैक्वेरी की इस रिपोर्ट ने निवेशकों का कॉन्फिडेंस भी गिरा दिया है। इसके चलते आज पेटीएम में यह बड़ी गिरावट आज देखने को मिली।

लिस्टिंग के बाद Paytm का सबसे निचला स्तर

बता दे कि पेटीएम के शेयर ने आज अपने डेब्यू के बाद का सबसे निचला स्तर को छुआ है। यह शेयर अपने लिस्टिंग प्राइस से करीब 75 % तक गिर चुका है। इसके पीछे कारण पेटीएम के बढ़ते घाटे और सॉफ्टबैंक ग्रुप द्वारा कंपनी में अपनी हिस्सेदारी घटाना भी देखा जा रहा है। मैक्वेरी के विश्लेषकों ने पेटीएम के शेयर के लिए अंडरपरफॉर्मिंग रेटिंग के साथ 450 रुपये का टार्गेट भी दिया था।

बढ़त के साथ बंद हुआ आज बाजार

वहीं, भारतीय शेयर बाजार आज कुछ बढ़त के साथ बंद हुए हैं। घरेलू शेयर बाजारों में पिछले तीन दिन से जारी गिरावट पर मंगलवार को कुछ विराम भी लगा। बीएसई सेंसेक्स 274 अंक से अधिक चढ़ गया। सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली इन्फोसिस और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में लिवाली से बाजार बढ़त में ही रहा। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 274.12 अंक यानी 0.45 % की बढ़त के साथ 61,418.96 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 321.79 अंक तक भी चढ़ गया था। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 84.25 अंक यानी 0.46 % की तेजी के साथ 18,244.20 अंक पर आ कर बंद हुआ।

आज इन शेयरों में रही तेजी

सेंसेक्स के शेयरों में इंडसइंड बैंक, एनटीपीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाइटन, इन्फोसिस, टेक महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और लार्सन एंड टुब्रो प्रमुख रूप से लाभ में भी रहे। दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में नेस्ले, भारती एयरटेल, पावरग्रिड, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक भी शामिल हैं। एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की और चीन का शंघाई कंपोजिट लाभ में, जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग भी नुकसान में रहे। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 1,593.83 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।