The Chopal

इस कंपनी के शेयर 79% से ज्यादा डूबे और निवेशक हुए कंगाल

 

The Chopal, New Delhi: इसे देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ कहा जा रहा था। पेटीएम (Paytm) की पैरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड का पिछले साल नवंबर में आईपीओ आया था।आईपीओ लाॅन्च होने से पहले दलाल मार्केट में जबरदस्त माहौल बनाया गया था। पेटीएम आईपीओ की तुलना दुनिया के सबसे अरबपति एलन मस्क की कार कंपनी टेस्ला से कम्पेयर किया जा रहा है, लेकिन आईपीओ की लिस्टिंग ने लाखों निवेशकों को मायूस किया। 

79% डूब गए निवेशकों के पैसे

पिछले एक दशक में जितने भी बड़े आईपीओ आए हैं उनमें सबसे खराब पेटीएम का आईपीओ रहा है। इसने अब तक निवेशकों को 79% का तगड़ा नुकसान कराया है। ग्लोबल लेवल पर पिछले दस सालों में इस आईपीओ ने अब तक का सबसे बड़ा नुकसान कराया है। इससे पहले 2012 में स्पेन के बांकिया एसए में 82% गिरावट आई थी। पिछले हफ्ते जापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प ने आईपीओ में निर्धारित लॉक-अप अवधि के रूप में पेटीएम में रखे गए शेयरों को बेच दिया। 

कंपनी के शेयरों का हाल

पेटीएम के शेयर वर्तमान में 450.10 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं। बता दें कि Paytm के शेयर 2,150 रुपये के इश्यू प्राइस पर बेचे गए, जो लिस्टिंग के बाद इस स्तर को छु नहीं सका है। अपने आईपीओ इश्यू प्राइस की तुलना में Paytm का स्टॉक 79% से अधिक गिर चुका है। 

Read Also: देश की मोदी सरकार के इस फ़ैसलें से प्राइवेट नौकरी वालों की बल्ले-बल्ले, अब EPFO द्वारा लागू होगा यह न‍ियम