The Chopal

सरिया के दाम लगातार बढ़ रहे हैं, घर बनाना हुआ मुश्किल, जानें आज के रेट

 

The chopal, New Delhi: Sariya Price Rise- नए साल में सरिया के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. घर के निर्माण के लिए अन्य निर्माण सामग्री की तरह, सरिया खरीदने पर बहुत पैसा खर्च होता है. दिसंबर 2022 की तुलना में जनवरी 2023 के 12 दिनों में इनकी कीमतों में जबरदस्त इजाफा हुआ है. अपने सपनों का घर बनाना एक महंगा सौदा है. जमीन खरीदने से लेकर उस पर घर बनाने तक में काफी पैसा खर्च करना पड़ता है. लोग निर्माण की लागत कम होने की उम्मीद में निर्माण सामग्री की कीमत गिरने की प्रतीक्षा करते हैं, लेकिन उनकी प्रतीक्षा से उन्हें लाभ नहीं होना चाहिए. 2022 के आखिरी महीने में जिन लोगों ने यह सोचकर घर नहीं बनाया कि नए साल में उनके खर्चे कम हो जाएंगे, उन पर अब यह फैसला भारी पड़ रहा है.

स्टील की कीमतें 5% बढ़ीं

मकानों के निर्माण में होने वाले खर्च का एक बड़ा हिस्सा उसमें लगने वाले सरिये से आता है. नए साल 2023 की शुरुआत के साथ ही सरिया की कीमत आसमान छूने लगी और 12 दिन के अंदर ही इसकी कीमत तीन महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई. एक रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी 2023 में स्टील के दाम पांच फीसदी बढ़कर 56,900 रुपये प्रति टन के स्तर पर पहुंच गए. निर्यात शुल्कों को हटाने और वस्तुओं की बढ़ती कीमतों को तेज वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है. इसके साथ ही देश के कई बड़े शहरों में सरिया की कीमतों में भी भारी इजाफा हुआ है.

निर्माण में सलाखों को मजबूत करने की महत्वपूर्ण भूमिका

सरिया की कीमत रोज बदलती रहती है. ऐसे में स्टील-सरिया आज जिस कीमत पर मिल रहा है, आने वाले दिनों में और भी ज्यादा कीमत पर मिल सकता है. आपकी कीमतों में वृद्धि के कारण आपके घर के निर्माण खर्च में भी वृद्धि होगी. नए साल की शुरुआत से पहले ही कई रिपोर्ट्स में अनुमान लगाया गया था कि बिल्डिंग मटीरियल्स की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है. दिसंबर 2022 की तुलना में जनवरी 2023 से 12 दिन के भीतर सरिया के भाव में जोरदार उछाल आने लगा. कानपुर से हैदराबाद और दिल्ली से मुंबई तक सरिया की कीमत में भारी अंतर देखा जा रहा है.

घर बैठे अपने शहर के रेट चेक करें

भारत के सभी प्रमुख शहरों में दैनिक आधार पर रिबार दर में परिवर्तन देखा जाता है. बार की कीमतों में बदलाव की जानकारी आयरनमार्ट की वेबसाइट (ayronmart.com) से प्राप्त की जा सकती है. इसके जरिए आप आसानी से अपने शहर में सरिया की कीमत पता कर सकते हैं. यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यहां सरिया की कीमतें प्रति टन उद्धृत की जाती हैं और सरकार द्वारा निर्धारित 18% की दर से GST (GST) अलग से लागू होता है.

सरिया

कीमत गिरने का इंतजार करना पड़ा महंगा!

साल 2022 में सरिया की कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव देखा गया. पिछले साल अप्रैल के महीने में स्टील सरिया की कीमत घरेलू बाजार में करीब 78,800 रुपये प्रति टन के उच्च स्तर पर पहुंच गई थी. यदि आप इसे निर्धारित जीएसटी लागू करते हुए देखते हैं, तो यह लगभग 93,000 रुपये प्रति टन हो जाता है. इसकी तुलना में साल के आखिरी कुछ महीनों में सरिया की कीमत में भारी गिरावट आई थी. हालांकि, कई लोगों ने इस उम्मीद में घर बनाने की अपनी योजना को आगे बढ़ाया था कि नए साल में रीबार और भी सस्ते हो सकते हैं. लिहाजा अब उन्हें अपना घर तैयार करने के लिए ज्यादा खर्च करना होगा.

ये भी पढ़ें: यह पेट्रोल पम्प फ्री में पेट्रोल दे रहा है, बस आपको ये काम करना होगा