The Chopal

Wheat: केंद्र सरकार के प्रयासों के बावजूद गेहूं की कीमतों में 7 % उछाल, आटा भी महंगा, जानें कब मिलेगी राहत

 

Wheat Price In India: इन दिनों देश में गेहूं के दामों में कमी होती नहीं दिख रही है. और इसका सीधा असर आम आदमी की रसोई पर भी देखने को मिल रहा है. केंद्र सरकार गेहूं की कीमतों के नियंत्रण के लिए लगातार कई कदम उठा रही है. लेकिन उनका उतना असर ग्राउंड लेवल पर नहीं दिखाई दे रहा है. दिल्ली में सामने आए गेहूं के भावों में एक बार फिर बढ़ोत्तरी भी दर्ज की गई है. गेहूं के बढ़े भाव ने आमजन की परेशानी भी बढ़ा दी है. 

गेहूं की कीमतों में 7 % उछाल

गेहूं और आटे की कीमतों में बढ़ोत्तरी पूरे देश में देखने को भी मिली है. गेहूं की कीमत बढ़ने के कारण इसका असर आटे की कीमतों पर भी देखने को मिल रहा है. लोगों के सामने बड़ा संकट इसलिए भी है, क्योंकि दो सप्ताह में ही गेहूं की कीमतों में दूसरी बार वृद्धि देखने को मिल रही है. गेहूं मार्केट के जानकारों का कहना है कि गेहूं की कीमतों में 7 % तक उछाल दर्ज किया गया है. 

इस वजह से देश में महंगा हो रहा गेहूं

बाजार में लगातार गेहूं की कमी बनी हुई है. गेहूं कारोबारी केंद्र सरकार से बाजार में गेहूं स्टॉक उतारने की मांग भी कर रहे हैं. ताकि बाजार में खपत सुनिश्चित भी की जा सके. लेकिन अभी तक केंद्र सरकार की ओर से इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया है. बफर स्टॉक से गेहूं बाजार में उतारा भी नहीं गया है. इस कारण समस्या और ज्यादा बढ़ रही है. मार्केट विशेषज्ञों का कहना है कि गेहूं के बाजार में आने के बाद ही राहत मिलने की उम्मीद है. 

बढ़ सकते हैं खाने पीने की चीजों के दाम

गेहूं की कीमत इन दिनों से 3000 रुपये क्विंटल को पार कर रही हैं. आटे की कीमतों में लगातार आग भी लगी हुई है. इसकी कीमत बहुत अधिक तेजी से बढ़ी हैं. बाजार में आटे की कीमत 40 रुपये प्रति किलो से ज्यादा हो गई हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि गेहूं की नई पैदावार मार्केट में आने में 3 महीने से ज्यादा का वक्त लग सकता है. जब तक केंद्र सरकार मार्केट में नहीं उतारेगी. तब तक गेहूं और आटे की कीमतों में नरमी मुश्किल ही देखने को मिलेगी. इसके अलावा गेहूं से बनने वाले उत्पाद भी महंगाई की चपेट में आ सकते हैं. पिछले कुछ दिनों में आटे की कीमतों में 25 % तक बढ़त देखने को मिली है. 

Also Read: Rajasthan Weather: राजस्थान में नए पश्चिमी विक्षोभ बारिश के साथ ओलावृष्टि, इन 5 संभागों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट जारी