The Chopal
सिर्फ 2000 लगाकर करें इस पौधे की खेती, और कमाएं लाखो
 

The Chopal,

अगर आप भी कुछ छोटे से निवेश के साथ अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ये खबर खास आपके लिए है। आज हम आपके सामने  एक ऐसा बिजनेस लेकर आए हैं जिसमें आपको इन्वेस्ट कम करना है और मुनाफा लाखों में होगा। आज हम आपको सारी प्रक्रिया  बताएंगे कि आप कैसे इस खास पौधे की खेती कर सकते हैं और बढ़िया मुनाफा पा  सकते है । और सबसे बड़ी बात केंद्र सरकार भी इस खेती के लिए आर्थिक सहायता देती है।

आप बहुत ही कम पूंजी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। हालांकि इसमें प्रॉफिट होने में आपको थोड़ा समय लगेगा। क्योंकि बोनसाई प्लांट को तैयार होने में कम से कम दो से पांच साल का समय लगता है। इसके अलावा आप नर्सरी से तैयार प्लांट लाकर उन्हें 30 से 50 परसेंट अधिक कीमत पर भी बेच सकती है.

आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस पौधे की खेती (How to earn money with Bonsai Plant) कर सकते हैं और इसके लिए आपको कितने रुपए खर्च करने होंगे। केंद्र सरकार (Modi Government) भी इस खेती के लिए आर्थिक सहायता देती है.

बोनसाई प्लांट क्या होता है

बोनसाई एक जापानी शब्द है इसका अर्थ होता है “बौने पौधे”। चीनी भाषा में बोनसाई शब्द का अर्थ होता है “पौधे उगाने वाले पात्र (बर्तन)”। बोनसाई तकनीक द्वारा पौधों को छोटा (लघु) रूप प्रदान किया जाता है। चीन जापान में यह विशेष रूप से प्रचलित है।बोन्साई प्लांट (Bonsai Plant) एक ऐसा पौधा है जिसको आजकल गुडलक माना जाता है। आप इस पौधे के जरिए अच्छी कमाई कर सकते हैं।

बोन्साई प्लांट की खेती में लागत

बोन्साई प्लांट की खेती में तीन साल में औसतन 240 रुपये प्रति प्लांट की लागत आएगी, जिसमें से 120 रुपये प्रति प्लांट सरकारी सहायता मिलेगी। नार्थ ईस्ट को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में इसकी खेती के लिए सरकार की तरफ से 50 फीसदी की मदद मिलेगी। 50 फीसदी सरकारी शेयर में 60 फीसदी केंद्र और 40 फीसदी राज्य की हिस्सेदारी होगी। वहीं, नार्थ ईस्ट में सरकार 60 फीसदी  मदद करेगी। इसमें भी 60 फीसदी सरकारी पैसे में 90 फीसदी केंद्र और 10 फीसदी राज्य सरकार का शेयर होगा। जिले के नोडल अधिकारी आपको इसकी पूरी जानकारी दे देंगे।

बोन्साई प्लांट की खेती में क्या  चाहिए

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको साफ पानी, रेतीली मिट्टी या रेत, गमले व कांच के पॉट, जमीन या छत, 100 से 150 वर्ग फुट, साफ कंकड़ या कांच की गोलियां, पतला तार, पौध पर पानी छिड़कने के लिए स्प्रे बॉटल, शेड बनाने के लिए जाली आदि सामान की जरूरत पड़ती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बता दें अगर आप ये बिजनेस छोटे पैमाने पर शुरू करेंगे तो करीब 5 हजार रुपये का निवेश होगा। वहीं, थोड़ा स्केल बढ़ाएंगे तो 20 हजार रुपये तक का खर्च आएगा
 

बोन्साई की जरूरत और प्रजाति के हिसाब से आप एक हेक्टेयर में 1500 से 2500 पौधे लगा सकते हैं। अगर आप 3 गुणा 2.5 मीटर पर पौधा लगाते हैं तो एक हेक्टेयर में करीब 1500 प्लांट लगेंगे। इतना ही नहीं, आप चाहें तो दो पौधों के बीच में बची जगह में दूसरी फसल उगा सकते हैं। इससे आपको 4 साल बाद 3 से 3.5 लाख रुपये की कमाई होने लगेगी। खास बात यह है कि इसमें आपको हर साल रिप्लांटेशन करने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि बांस की पौध करीब 40 साल तक चलती है।

बोन्साई एक लकी प्लांट -
आजकल बोन्साई को लकी प्लांट के रुप में माना जाता है। इसका इस्तेमाल घर और ऑफिस में सजावट के लिए भी किया जाता है। इसकी वजह से आजकल इनकी डिमांड बहुत ज्यादा है। आजकल बाजार में इन पौधों की कीमत 200 रुपये से लेकर करीब 2500 रुपये तक हो सकती है। इसके अलावा बोनसाई प्लांट के शौकीन लोग इसकी मुंह मांगी कीमत भी देने के लिए तैयार रहते है.