The Chopal
Chanakya Niti: जीवन में इन 3 लोगों के साथ होने से लाइफ होगी आसान, भूलकर भी छोड़ ना देना इनका साथ
 

The Chopal, New Delhi: सुख और दुख जीवन का हिस्सा हैं. खुशियां बांटने से बढ़ती है और गम बांटने से कम होता है. चाणक्य ने खुशहाल जीवन के लिए कई नीतियों का जिक्र किया है. विपरित परिस्थितियों में खुद को कैसे संभालकर आगे बढ़ना है इस पर चाणक्य ने अपने विचार साझा किए हैं.

चाणक्य कहते हैं कि जीवन में तीन ऐसे लोग है जिनके पास होने पर व्यक्ति को मुश्किल समय में हिम्मत मिलती है. आइए जानते हैं कौन से वो 3 लोग जिन्हें अपने से कभी दूर नहीं करना चाहिए.

संसारातपदग्धानां त्रयो विश्रान्तिहेतवः।

अपत्यं च कलत्रं च सतां संगतिरेव च॥

संस्कारी और समझदार पत्नी का साथ होना सौभाग्य की बात है. विपरित परिस्थिति में ऐसी पत्नियां साए की तरह पति के साथ खड़ी होती है. इतना ही नहीं हर मुश्किल घड़ी का डटकर सामना करती है और व्यक्ति को उन हालातों से लड़ने की हिम्मत भी देती है. संकट के समय वो परिवार की ढाल बनती है.

पुत्र- 

बच्चे अपने मां बाप का सहारा होते हैं. हर पैरेंट्स यही उम्मीद करते हैं कि उनका बच्चा एक गुणी व्यक्ति बने. समाज ने उनका और परिवार का नाम रोशन करें. बच्चों को शुरु से अगर सही दिशा मिल जाए तो वो बुढ़ापे में मां-बाप की ताकत बनते हैं. उस पर कोई आंच नहीं आने देते. चाणक्य के अनुसार जिनके पास ऐसा पुत्र हो वो कभी दुखी नहीं हो सकता. ऐसा पुत्र पाकर पैरेंट्स मुश्किल समय में कभी खुद को अकेला नहीं पाते

अच्छे लोगों की संगति- 

व्यक्ति की संगति उसकी दिशा और दशा तय करती है. अगर जीवन में सज्जन और अच्छे लोगों का साथ मिलता है तो इंसान खूब तरक्की करता है और सुखमय जीवन जीता है, क्योंकि ऐसे लोग आपको गलत रास्ते पर नहीं जाने देते. वो निस्वार्थ भाव से आपका भला चाहते हैं. इन लोगों का साथ कभी न छोड़े. संकट के पल में ये आपके साथ खड़े रहेंगे.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि thechopal.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Also Read: Business Ideas: बिना पैसा खर्च किए घर बैठे करें यह बिजनेस, हर महीने सरकारी नौकरी से ज्यादा होगी आमदनी