The Chopal
Chankya Niti : अगर मुश्किल वक्त में छोड़ दिया इस चीज का साथ, तो बाद में पड़ेगा पछताना
 

The Chopal , Chankya Niti 

Chankya Niti : आचार्य चाणक्य की नीतियां भले ही कई लोगों को अच्छी ना लगे लेकिन उनके द्वारा बताई गई बहुत सी बातें हमारे जवान जीवन में किसी न किसी तरीके से इस सच्चाई जरूर दिखाई देती है इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम उनकी कई बातों को जरूर अनदेखा कर दें. लेकिन उन्हें ध्यान रखें रखा जाए तो आप जीवन की हर कसौटी में खरे उतरेंगे.

आचार्य चाणक्य मौर्य साम्राज्य के संस्थापक के साथ-साथ चतुर कूटनीतिज्ञ, प्रकांड अर्थशास्त्री के रूप में भी जानें जाते है. आचार्य चाणक्य ने हमारे जीवन संबंधी कई नीतियां बताई है. इन्हीं में से आचार्य चाणक्य ने बताया हैं कि अगर आप जिंदगी में हमेशा सफल होना चाहते हैं तो इस चीज को हमेशा साथ लेकर चलना चाहिए. 

आचार्य चाणक्य ने अपनी एक नीति में बताया कि अगर आपके जीवन में कभी भी किसी भी तरह की मुश्किल आए तो उसके बदले अपने लक्ष्य को कभी नहीं थोड़ना चाहिए. कई बार लोगों के साथ होता हैं कि वह घर आई मुश्किलों  में इस तरह से फंस जाते हैं कि अपने लक्ष्य को ही भूल जाते हैं. जबकि आचार्य चाणक्य का कहना है कि व्यक्ति को मुश्किल वक्त में लक्ष्य को जरूर याद रखना चाहिए. इससे आपको समस्याओं से निपटने का साहस मिलेगा. 

जब आप मुश्किल समय का सामना साहस और बुद्धि के साथ करेंगे तो इससे आप सिर्फ विपत्ति से ही बाहर नहीं निकल आएंगे बल्कि खुद भी अपनी क्षमता को परख पाएंगे, जिससे आपको अपने लक्ष्य को पाने की राह काफी आसान लगेगी. 

गूगल न्यूज़ पर हमें फॉलो करने के लिए, यहां पर क्लिक करें