The Chopal

कार की एवरेज अच्छी चाहिए तो गाड़ी की स्पीड ये होनी चाहिए, जानिए ये स्टेप्स

 

The Chopal, New Delhi: ज्यादातर लोग कार चलाते समय बहुत तेज गति से वाहन चलाते हैं. बाद में वे शिकायत करते हैं कि कार का औसत उतना नहीं है जितना कार खरीदने के समय बताया जाता है. अगर आपको भी यह शिकायत है तो हम आपको इस खबर में बताएंगे कि किस स्पीड पर कार चलाने पर आपको सबसे अच्छी एवरेज मिलती है. जब आप तेज ड्राइव करते हैं तो औसत नीचे चला जाता है

कार चलाते समय कभी भी तेज गति से नहीं दौड़ना चाहिए. इससे कार का औसत कम हो जाता है. इसका सीधा सा कारण यह है कि अगर कार को तेज गति से चलाया जाता है तो इंजन से अधिक शक्ति की आवश्यकता होती है. अधिक शक्ति प्राप्त करने के लिए इंजन को लगातार तेज गति से काम करना पड़ता है और इसके लिए अधिक ईंधन की आवश्यकता होती है. ईंधन की अधिक खपत के कारण कार का औसत कम हो जाता है.
कार कितनी तेजी से चलती है

अगर आप अपनी कार से अच्छा औसत निकालना चाहते हैं तो हाईवे पर कभी भी कार को 80 किमी/घंटा से ज्यादा तेज न चलाएं. यह गति पांच गियर वाली कारों के लिए उपयुक्त है. 100 किमी प्रति घंटे की गति से छह या अधिक गियर वाली कार चलाने से बेहतर औसत मिलता है. एक और युक्ति है जिसे कार से अच्छा औसत प्राप्त करने के लिए ध्यान में रखा जा सकता है. आज कारों पर RPM गेज भी उपलब्ध हैं. कार चलाते समय अगर कार का आरपीएम दो से तीन के बीच रखा जाए तो भी गति बनी रहती है और ईंधन की खपत कम होती है.

गति नियंत्रण बनाए रखने के फायदे

80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से कार चलाने के कई फायदे हैं. इस रफ्तार से कार चलाने से इंजन की लाइफ बढ़ जाती है. मोटर ऑयल भी जल्दी खराब नहीं होता है. बार-बार गियर बदलने और ब्रेक लगाने की जरूरत नहीं है. कार भी पूरी तरह कंट्रोल में रहती है. अगर एक बार ऐसी आदत पड़ जाए तो दुर्घटना का खतरा भी काफी कम हो जाता है और कार के पुर्जे जल्दी घिसते नहीं हैं, इसलिए रखरखाव के दौरान पैसे और समय की बचत हो सकती है.

Read Also: UPI Payment के लिए Google तैयार, खुद का होगा मर्चेंट, जानिए कंपनी का प्लान