The Chopal

SSC CPO Answer Key 2022: दिल्ली पुलिस CAPF SI भर्ती की Answer key जारी, दिए गए लिंक पर क्लिक करें

 

The Chopal, New Delhi: SSC Delhi Police CAPF SI Answer Key 2022: कर्मचारी चयन आयोग ने दिल्ली पुलिस और सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) में सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए 9 नवंबर से 11 नवंबर तक आयोजित हुई परीक्षा की आंसर-की जारी कर दी है. आंसर-की के साथ साथ रिस्पॉन्स शीट भी जारी की गई है.

परीक्षार्थी एसएससी की वेबसाइट पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं. अगर किसी परीक्षार्थी को किसी प्रश्न के उत्तर पर आपत्ति है तो 20 नवंबर शाम छह बजे तक उस पर आपत्ति दर्ज करवा सकता है. प्रति आपत्ति के लिए उसे 100 रुपये का भुगतान करना होगा. SI के 4300 पदों के लिए अभ्यर्थियों से अगस्त में आवेदन लिए गए थे. दिल्ली पुलिस में एसआई पुरुष की 228 और महिला की 112 जबकि सीएपीएफ में 3960 पद हैं. इसमें से सीआरपीएफ में सर्वाधिक 3112 पद हैं. 

जो अभ्यर्थी पीईटी व पीएसटी चरण में पास होंगे, उन्हें पेपर-2 में बैठना होगा. पेपर-2 में इंग्लिश लेंग्वेज व कॉम्प्रेहेंशन का टेस्ट होगा. पेपर-1 व पेपर-2 में प्रदर्शन के आधार पर ही फाइनल मेरिट बनेगी. पेपर-1 व पेपर-2 में प्राप्त मार्क्स के आधार पर अभ्यर्थियों को मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए बुलाया जाएगा. मेडिकल में पास अभ्यर्थियों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा. 

प्रारंभिक परीक्षा पास करने वालों को पीईटी पीएसटी के लिए बुलाया जाएगा. यानी शारीरिक दक्षता परीक्षा व शारीरिक मानक परीक्षा (पीईटी व पीएसटी) का दूसरा चरण होगा. दौड़, ऊंची कूद, लंबी कूद व कद-काठी मापने के इस चरण में केवल पास होना अनिवार्य होता है. यानी यह केवल क्वालिफाइंग होगा. फाइनल मेरिट में इसके मार्क्स नहीं जुड़ेंगे.

For Answer Key: Click Here

Read Also: अब कॉलेज में पढ़ाने के लिए UGC NET या PhD योग्यता जरूरी नहीं, UGC का बड़ा फैसला!