The Chopal
PM Kisan Samman Nidhi : 7 लाख किसानों को लौटाना होगा 10वीं किस्त का पैसा, जानें क्यों
 

The Chopal, New Delhi

PM Kisan Samman Nidhi Return Tenth Installment : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10 किस्तें किसानों के खातों में आ चुकी है लेकिन अब एक नई रिपोर्ट आई है उनके मुताबिक कुछ किसानों को दसवीं किस्त वापस लौटा नहीं पड़ सकती है बताया जा रहा है कि जिन किसानों को किस्त लौटानी है उसकी संख्या करीब सात लाख है. इन किसानों को न केवल दसवीं किस बल्कि उससे पहले कि 9 किस्ते भी लौटा नहीं पड़ सकती है.

 दरअसल 1 जनवरी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दो-दो हजार की दसवीं किस्त किसानों के खाते में डाली गई थी. अब जो रिपोर्ट आ रही है उसके मुताबिक किस्त के रूप में आए 2000 रुपए कुछ किसानों को वापस लौटाने पड़ सकते हैं. इनकी वजह अपात्र किसानों के खातों में योजना की रकम पहुंचनी बताई जा रही है.

ऐसे किसान जिनकी अन्य स्त्रोतों से कमाई ज्यादा थी

बताया जा रहा है कि ऐसे किसान जिनकी अन्य स्त्रोतों से कमाई ज्यादा थी. लेकिन उन्होंने उस को दिखाया नहीं तो ऐसे में वह किसान पीएम किसान योजना के तहत पात्रता की योग्यता पर खरे नहीं उतरें है. रिपोर्ट के मुताबिक 7 लाख से ज्यादा किसानों को जल्द ही योजना का पैसा वापस लौटाने के लिए राज्य सरकार की तरफ से नोटिस जारी किए जाएंगे. हालांकि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव का 70 चल रहा है ऐसे में हो सकता है कि राज्य विधानसभा चुनाव खत्म होने के उपरांत अपात्र किसानों के पास वसूली का नोटिस सरकार की तरफ से भेजा जा सकता है.