The Chopal
कॉटन के भाव में फिर तगड़ा उछाल, MCX पर आज रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा, देखें
 

The Chopal, New Delhi

MCX Cotton live Price 04 January 2022 : कॉटन के भाव में भारत में पहली बार शानदार तेजी देखने को मिली है. MCX पर Cotton की कीमतों में आज तगड़ा उछाल देखने को मिल रहा है. आज यानि 04 जनवरी 2022 को Cotton ने अब तक के अपने उच्चतम स्तर (All Time High) 35,900 को छु लिया है. यह एक अपने आप में बड़ा रिकॉर्ड है आज की बात करें तो सुबह यह 35,160 पर था, शाम होते होते 35,900 तक पहुंच गया है

कॉटन के भावों में तगड़ी तेजी के चलते हुए कुछ किसान कॉटन रोक रहें है. वही दूसरी तरफ खराब उत्पादन के चलते निराशा भी देखने को मिल रही है. देश की ज्यादातर कृषि मंडियों नरमा का भाव 9300 से 10,000 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच चूका है. कहीं कहीं 10 हजार से ऊपर तक जा पहुंचा है. 

वहीं अगर कल की बात करें तो कृषि उपज मंडियों में नरमा एवं कपास की कीमतों में बीते दिनों के मुकाबले आज बोली भाव में 150 से 250 रुपये तक की तेजी देखने को को मिल सकती है. वहीं उत्तर भारत के किसानों के लिए अच्छी खबर यह है की आज उत्तर भारत की पदमपुर मंडी में नरमा भाव 10 हजार पार कर गया है. अनुमान है की आगामी समय में नरमा की कीमतों में और ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

 किसानों के चेहरे खिले,

इस सीजन में ज्यादा बारिश और ख़राब मौसम की वजह से कॉटन उत्पादन में जरूर कमी आई थी, लेकिन इस साल कॉटन को जोरदार मांग की वजह से दिन प्रतिदिन कॉटन के भाव बढ़ रहें है. उत्तर भारत की मंडियो में किसानों को 10 हजार तक भाव होने उम्मीद है. वहीं गुजरात और मध्य प्रदेश में कॉटन 10 हजार बिक भी चूका है, हरियाणा में भी नरमा 10 हजार बिका था लेकिन वह सिर्फ 4 किवंटल का लोट था. जिससे यह कहना मुश्किल होगा की अभी उत्तर भारत में कॉटन ने 10 हजार का भाव छू लिया. वहीं जानकारों का मानना है की भाव और ज्यादा बढ़ने का अनुमान है.

ध्यान दें : जिस समय आर्टिकल लिखा गया था तब MCX पर कॉटन रेट 35,900 था, दिन में ऊपर नीचे होता रहता है.