The Chopal
बैटरी से चलने वाले स्प्रे पंप पर 50 फ़ीसदी अनुदान के लिए, अभी आवेदन करें
 

The Chopal -किसान समाचार

नए साल 2022 जब से शुरू हुआ है लगभग जब से  किसान भाइयों  के लिए लगातार अच्छी खबरे आ रही है।क्युकी  केंद्र व राज्य सरकारें किसानों के लिए कई घोषणाएं कर रही है और उन्हें विभिन्न योजनाओं के तहत फायदा पहुंचा रही है।आपकी जानकारी के लिए बता दे की  2022 में किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किश्त के रूप में 2-2 हजार रुपए मिल चुके हैं। उत्तरप्रदेश में योगी सरकार किसानों के लिए बिजली यूनिट की रेट में 50 फीसदी की कटौती की घोषणा कर चुकी है।और वही  छत्तीसगढ़ में राजीव गांधी न्याय योजना के तहत भूमिहीन किसानों के खातों में 6 या 3 हजार रुपए 26 जनवरी को ट्रांसफर हो सकते हैं।  राजस्थान की गहलोत सरकार भी  एक मुश्त कर्जमाफी योजना पर काम कर रही है। मध्यप्रदेश व हरियाणा राज्यों  में किसानों को सब्सिडी पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराए जा रहे हैं। तेलंगाना मे रायथु बंधु योजना के तहत किसानों के खाते में राशि ट्रांसफर की गई। इसके अलावा अन्य राज्यों में भी किसानों को सरकारी योजनाओं के माध्यम से फायदा पहुंचाया जा रहा है।  आज हम बैटरी चालित स्प्रे पंप पर सब्सिडी योजना के बारे मे बात करेगे.

इन किसानों को मिलेगा फायदा

बैटरी चालित स्प्रे पंप पर सब्सिडी हरियाणा सरकार किसानों को उपलब्ध करा रही है। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से राज्य के अनुसूचित जाति वर्ग के किसानों को बैटरी चालित स्प्रे पंप पर सब्सिडी उपलब्ध कराने के लिए पूर्व में ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे। सरकार ने जितना लक्ष्य जारी किया उसके मुकाबले किसानों ने कम आवेदन किए और योजना का लाभ नहीं उठा पाए। अब सरकार ने एक बार फिर आवेदन प्रक्रिया शुरू की है।

बैटरी चालित स्प्रे पंप पर सब्सिडी योजना के मुख्य बिन्दु

  •     योजना 10 जनवरी 2022 से शुरू हो गई है।
  •     किसान सहायक कृषि अभियंता कार्यालय में ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  •     योजना का लाभ महेंद्रगढ़ जिले के किसान उठा सकते हैं।
  •     लाभार्थियों का चयन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा।
  •     इस स्कीम का लाभ केव अनुसूचित जाति वर्ग के किसान को मिलेगा।
  •     आवेदक के पास सक्षम प्राधिकरण द्वारा जारी अनुसूचित जाति का प्रमाणपत्र होना चाहिए।
  •     आवेदक ने पिछले चार वर्षों में बैटरी चालित स्प्रे पंप पर अनुदान न लिया हो।
  •     योजना के तहत 7 किसानों को लाभान्वित किया जाएगा।

सब्सिडी योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

हरियाणा में बैटरी चालित स्प्रे पंप पर सब्सिडी योजना में आवेदन के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। अगर आवेदक के पास किसी दस्तावेज की कमी होती है तो उसे योजना का लाभ मिलने में दिक्कत आती है। इन आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, बैंक खाते की पूरी जानकारी, अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र आदि शामिल है।

सिर्फ वैध  जीएसटी फर्म से खरीद सकता है स्प्रे पंप

योजना में चयनित होने के बाद लाभार्थी किसी भी जीएसटी फर्म से बैटरी चालित स्प्रे पंप खरीद सकता है। नारनौल के सहायक कृषि अभियंता इंजीनियर डीएस यादव के मीडिया में प्रकाशित बयानों के अनुसार चयन होने के बाद संबंधित किसान किसी भी निर्माता अथवा डीलर जिसके पास वैध जीएसटी नंबर हो उससे कृषि यंत्र खरीद सकता है।

सब्सिडी योजना  अधिक जानकारी के लिए यहां करें संपर्क

हरियाणा सरकार वर्तमान में ऑफलाइन प्रक्रिया से बैटरी चालित स्प्रे पंप पर सब्सिडी उपलब्ध कराने के लिए आवेदन आमंत्रित कर रही है। यदि कोई व्यक्ति योजना के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो वह जिले के संबंधित कृषि उप निदेशक या सहायक कृषि अभियंता के कार्यालय में संपर्क कर सकता है। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 18001802117 / 0172-2521900 पर भी संपर्क किया जा सकता है।