The Chopal
ख़ुशखबरी : 3 लाख किसानों का कर्ज माफ करेगी राजस्थान सरकार, CM गहलोत ने दी बड़ी जानकारी
 

The Chopal, Rajasthan

Jaipur : राजस्थान राज्य सरकार द्वारा हाल ही में सहकारी क्षेत्र में किसानों के 14 हजार करोड़ का कर्ज माफ किया गया था व अब गहलोत सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्ज से दबे किसानों को राहत देने की तैयारी में है. मुख्यमंत्री ने राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठक और नाबार्ड के राज्य स्तरीय कर्ज सेमिनार के बाद बैंकों को प्रस्ताव भी दिया कि वे किसानों के लिए एकमुश्त समाधान जैसी योजनाएं लाएं.

90 फीसदी तक कर्जा माफ 

राज्य सरकार ने बैंकों से एकमुश्त समाधान योजना लाने के लिए कहा है. आपको बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ऐसी योजना को अन्य राज्यों में लागू दिया है. इस योजना के तहत किसानों के कर्ज का 90 फ़ीसदी बैंक माफ करेंगे. वही, 10 फीसदी किसानों की तरफ से सरकार चुकाएगी.

गहलोत ने कहीं यह बात, पढ़िए 

जानकारी बता दें की सहकारी बैंक का कर्ज माफ किया जा चुका है लेकिन राष्ट्रीय कृत बैंकों का कर्ज माफ करना अभी बाकी है. इसके बारे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हिस्से का 10 फ़ीसदी आएगी और वही बैंक को बाकी बचे 90 फ़ीसदी चुकाना होगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार और बैंकों का एक ही उद्देश्य है कि कर्ज माफी से किसानों को राहत पहुंच सके.

आगामी चुनाव की तैयारी 

राजनैतिक विशेषज्ञ मनीष गोढ़ा ने बताया कि अगर बैंक द्वारा इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया जाता है तो राजस्थान के करीब 3 लाख किसानों को इसका फायदा होगा. आपको बता दें कि राज्य में 2023 में विधानसभा के चुनाव होने हैं. ऐसे में चुनाव को देखते हुए ही यह फैसला लिया गया है.