The Chopal
इस राज्य में ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का मुहावजा देगी सरकार
 

The Chopal News

ख़राब मौसम के चलते किसान नुकसान की मार झेल रहा है. बीते 2 दिनों से देश के अलग-अलग राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि का कहर जारी है, जिसके चलते किसानों की खेत में  लहलाती रबी फसलों को काफी नुकसान हुआ है. ओलावृष्टि में किसानों की गेहूं, चना, मटर ,लहसुन, सरसों व मेथी की फसलों में भारी नुकसान हुआ है.

किसानों की फसलों को हुए नुकसान की भरपाई किसानों को करने के लिए सरकार ने सर्वे करने के निर्देश दे दिए हैं जिससे किसानों को समय पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत भरपाई की जा सके. मध्यप्रदेश के किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने ओला-वृष्टि के कारण किसानों की फसलों को हुए नुकसान का सर्वे करने के निर्देश दिये हैं.

सर्वे के निर्देश जारी 

उन्होंने निर्देश दिए हैं कि किसानों की शिकायत से पहले उनके खेतों में जाकर सर्वेक्षण दल द्वारा सर्वे कराया जाये. कृषि मंत्री श्री पटेल ने किसानों को आरबीसी 6 (4) और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में लाभान्वित करने को कहा. उन्होंने कहा कि किसानों की फसलों की क्षति का आकलन ठीक ढंग से किया जाना सुनिश्चित करें. प्रत्येक किसान को संतुष्ट करें. किसानों को आश्वस्त किया गया कि क्षति का मुआवजा उन्हें उपलब्ध कराया जायेगा.

वीडियोग्राफी से होगा सर्वे 

ख़राब मौसम और ओलावृष्टि के कारण किसानों को हुए नुकसान के सर्वे के निर्देश अधिकारियों को दे दिये गये हैं. फसलों के नुकसान की क्षतिपूर्ति आरबीसी 6 (4) और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में की जायेगी. इस संबंध में बीमा कंपनीयों को भी निर्देश दिये जायेंगे. सर्वे की वीडियोग्राफी अनिवार्य रूप से की जायेगी. पंचनामे पर किसान के हस्ताक्षर भी करवाए जाएंगे.