The Chopal

Memory Tips: इन तरीकों से अब तेज होगी आपकी याददस्त, अपनाए है ये तकनीक

 

The Chopal, New Delhi: शायद आप भी अपने दिमाग को और ज्यादा शार्प करने के लिए हमेशा नई तकनीकों को अपनाते हैं. बहुत बार हमें समय पर कोई चीज याद नहीं रहती है या फिर हम किसी मैथ जैसे सब्जेक्ट की प्रोब्लम सॉल्व नहीं कर पाते हैं तो काफी ज्यादा चिड़चिड़ा महसूस करने लगते हैं. इस समय आप कुछ टिप्स का उपयोग करके अपनी memory को शार्प बना सकते हैं.

याददाश्त तेज करने के उपाय 

1. रात को सोएं

नींद के दौरान हमारा दिमाग जानकारी इकट्ठा करता है इसलिए दिन में 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। इससे दिमाग शांत रहता है और सब कुछ याद रहता है।

2. तनाव से बचें

लंबे समय तक तनाव या पुराना तनाव, चाहे वह शारीरिक हो, हमारी याददाश्त के लिए खतरनाक हो सकता है। यही कारण है कि हमें जीवन में अनुशासित होने का चुनाव करके तनाव को दूर करना चाहिए।

3. स्वस्थ खाओ

हमें स्वस्थ और स्वस्थ दिमाग के लिए स्वस्थ भोजन करना चाहिए। अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 से भरपूर ताजे फल और सब्जियों का संतुलित आहार शामिल करें।

4. शराब का सेवन न करें

ज्यादा शराब पीने से ब्रेन सेल्स मर जाते हैं जिससे हमारी याददाश्त कमजोर हो जाती है।

5. जुनून और भागीदारी

भावना का सीधा प्रभाव हमारे मन के तेज पर पड़ता है। जब हम किसी चीज के लिए जुनूनी होते हैं, तो हम उस पर अपनी बहुत सारी ऊर्जा और समय खर्च करते हैं। बार-बार लड़ने से हमारा दिमाग सक्रिय हो जाता है जिससे दिमाग तेज होता है।

6. योग करें

कुछ शोधों से पता चला है कि योगाभ्यास करने से हमारे दिमाग पर अच्छा प्रभाव पड़ता है, हमें दिमाग को बेहतर बनाने और याददाश्त को मजबूत करने के लिए रोजाना योग का अभ्यास करना चाहिए।

7. नशीली दवाओं के प्रयोग से बचें

शराब, तंबाकू और नशीले पदार्थों से बचना चाहिए। क्‍योंकि जहर खाने से याददाश्त पर बुरा असर पड़ता है।

8. जंक फूड और जंक फूड से परहेज करें

फास्ट फूड और वसायुक्त भोजन हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। फास्ट फूड का दिमाग की याददाश्त पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसलिए हमें फास्ट फूड नहीं खाना चाहिए।

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. The Chopal इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

Read also: अगर बढ़ाना चाहते है बच्चों की लंबाई तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, दिखाई देगा असर