The Chopal
Tomato Fever: टमाटर बुखार ने भारत में दी दस्तक, जानें क्या है इसके लक्षण
मंकी पॉक्स खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा था और अभी टोमेटो बुखार ने भारत में एंट्री कर दी है. जानकारी अनुसार बता दें कि देश में अब तक लगभग 100 मामले सामने आ चुके हैं.
 

विश्व बीते 2 सालों से कोरोना संक्रमण जैसी कई प्र्कार की महामारियों का सामना करत रहा है. जहां विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और अन्य कई देशों को मंकीपॉक्स को लेकर चेतावनी जारी की हुई है वहीं, अब टोमेटो बुखार (Tomato Fever) ने भी दस्तक दे दी है. दरअसल, केरल (Kerala) में अब तक टोमेटो बुखार के करीब 100 मामले सामने आ चुके हैं.

क्या है टोमेटो बुखार (What is Tomato Fever)

इस वायरल बीमारी को 'टोमेटो बुखार' इसलिए कहते है क्योंकि जो लोग इसके संपर्क में आने पर उनके शरीर पर लाल चकत्ते और छाले दिखाई देते हैं जो टमाटर के समान लाल रंग के होते हैं. डॉक्टरों ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि पांच साल से कम उम्र के बच्चे इससे सबसे अधिक प्रभावित होते हैं. इस बीमारी को 'टोमेटो फ्लू' के नाम से जानते है लेकिन यह बीमारी कोरोना जितनी जोखिम भरी नहीं होती है.

टमाटर बुखार के मुख्य कारण (Which are the Causes of Tomato Fever)

बीमारी का मुख्य कारण अभी पता नहीं चला है, हालांकि अब इसे वायरल संक्रमण का एक अलग रूप मान रहे है. कुछ ऐसे भी सुझाव दिए जा रहे है कि यह डेंगू या चिकनगुनिया का दुष्प्रभाव भी हो सकता है. वैज्ञानिकों ने निर्धारित करत रहे है कि यह बुखार का एक वायरस है, परंतु अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि यह किस वायरस के परिवार का एक हिस्सा है.

क्या है टमाटर बुखार के मुख्य लक्षण (What is the Symptoms of Tomato Fever)

1- चकत्ते

2- जी मिचलाना

3- उल्टी

4- अतिसार

5- खांसी

6- त्वचा में जलन

7- निर्जलीकरण

8- थकान

9- जोड़ों का दर्द

10- पेट में ऐंठन

11- नाक बहना

12- तेज बुखार

13- शरीर में दर्द 

टमाटर बुखार इलाज (How to Prevent Tomato Fever)

डॉक्टरों ने की सलाह अनुसार अच्छा और स्वच्छ भोजन खाना चाहिए. इसके साथ साथ, जो लोग संक्रमित हैं उन्हें अपने फफोले खरोंचने से बचाव करना चाहिए और स्वच्छता का पूरा ध्यान रखना चाहिए. इस अवस्था में आराम करें और खूब पानी पीना चाहिए. यदि संक्रमण अधिक हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

Also Read: अब 20 रुपए से कम में रखे महीनेभर SIM चालू, इतने सारे बेनिफिट्स के साथ