The Chopal
कॉटन की कीमतों में तगड़ा उछाल भाव पहुंचा 10000, इस राज्य में बिका देखें
 

The Chopal, Madhya Pradesh

Today Cotton News 2022 : बीते कई दिनों से कॉटन की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है. फिलहाल की बात करें तो कॉटन के किसान अब स्टॉक पर जोर दे रहे है. कॉटन में 10000 भाव मिलना चाहिए ऐसा जानकारों का अनुमान है. लेकिन अब बढ़ते भावों को देखते हुए देश में खासकर उत्तर भारत किसानों की उम्मीद भी जल्द पूरी हो सकती है. खरीफ फसलों की कीमत को लेकर इस साल किसानों के मन में लगातार भ्रम की स्थिति बनी हुई है. कॉटन के मामले में बढ़ते भाव की का अनुमान अंतिम चरण में है. यह कुछ कहा नही जा सकता. 

अगर ताज़ा हालात की बात करें तो मध्य प्रदेश की खरगोन मंडी में आज यानि की शनिवार को कॉटन 10 हजार रुपए प्रति किवंटल बिका, और उत्तर भारत की बात करें तो गोलुवाला में 9550 रुपए प्रति किवंटल कॉटन आज बिका है. वर्तमान में उत्तर भारत की मंडियो में औसत कीमतें 9300 के आसपास बनी हुई है. उत्पादन में गिरावट और बढ़ती मांग के कारण भविष्य में कॉटन की कीमतें बढ़ेगी. नतीजन उत्तर भारत में कॉटन की आवक पर खासा ध्यान दिया जा रहा है. किसानों ने बिना अपेक्षित भाव के कॉटन नहीं बेचने का फैसला कर रहे हैं.

किसान स्टॉप पर दे रहे ध्यान

इस साल कॉटन के रकबे में तेजी से गिरावट आई थी. बारिश से फसलों को हुए नुकसान के कारण उत्पादन में भारी गिरावट आई है. सीजन की शुरूआत में कॉटन की कीमत 7800 रुपए प्रति क्विंटल थी. वर्तमान में कॉटन की कीमत 9 हजार से 10 हजार प्रति क्विंटल बनी हुई है. लेकिन किसानों को 10 हजार की दर की उम्मीद है. अब खरगोन मंडी में 10 हजार बिकने के बाद किसानों की उम्मीद पूरी होती दिख रही है. इसलिए कुछ किसान स्टॉक पर ध्यान दे रहें है.

उत्तर भारत के किसानों को कॉटन 10 हजार तक उम्मीद 

इस साल उत्पादन पर अधिक हुए होने के बावजूद बारिश के कारण किसानों को अपेक्षित फसल नहीं मिली है. ऐसे में किसान अपनी उपज के उचित दाम की उम्मीद कर रहे हैं. कॉटन की आवक बढ़ने से कीमतों में तत्काल गिरावट आई है. इसलिए किसानों को कीमतों वृद्धि की उम्मीद है. नतीजे उत्तर भारत के बाजारों में कॉटन की आवक फिलहाल सम्मान बनी दिख रही है.