The Chopal
हरियाणा : कड़ी मेहनत से किसान का बेटा बना पायलेट, एयरफोर्स में उड़ाएगा फाइटर प्लेन
 

The Chopal, Haryana

Haryana Farmer Son Became Pilot : हरियाणा प्रदेश के जिले बहादुरगढ़ के सिद्धिपुर गांव में एक किसान का बेटा सावन मान एयरफोर्स में पायलट बना है. अब सावन एयर फोर्स के फाइटर विमान उड़ाएगा.

गांव में हुआ स्वागत 

2017 में उसका चयन एनडीए में हुआ था. कड़ी मेहनत व एयरफोर्स की ऑफिशियल ट्रेनिंग के बाद अब सावन बतौर फ्लाइंग ऑफिसर कमीशन हुआ है. सावन  मान की उपलब्धि पर सिद्दीपुर गांव के लोगों ने उसे खुली जीप में बैठाकर पूरे गांव में घुमाया और फूल मालाएं पहनाकर जोरदार स्वागत किया.

पिता करतें है खेती-बाड़ी 

सावन ने बताया कि वो हमेशा से ही पायलट बनने का सपना देखता था व 26 जनवरी की परेड में फाइटर विमानों को उड़ते देख उन्होंने पायलट बनने का अडिग निश्चिय किया. सावन के पिता मनोज गांव में ही खेती करते हैं व माता रेखा घर का कामकाज संभालती हैं. सावन के माता-पिता का कहना है काफ़ी ज्यादा मेहनत के बाद उसने यह मुकाम हासिल किया है.

40 दिनों में 12 किलो वजन घटाया 

वहीं सावन मान की माँ रेखा तो कहती हैं कि हर एक मां को सावन जैसा बेटा मिलना चाहिए क्योंकि सावन ने हमेशा अपने परिवार की स्थिति को समझ कर कड़ी मेहनत की व पायलट बनने का अपना सपना साकार किया. सावन की बहन का कहना है कि सावन ने हमेशा पढ़ाई पर फोकस रखा व एनडीए में चयनित होने के बाद उन्होंने 40 दिनों में अपने शरीर का लगभग 12 किलो वजन तक कम किया जिसके बाद वे ट्रेनिंग में जा सके.

मान के गांव के लोगों का भी कहना है कि सावन से गांव के अन्य युवाओं को भी प्रेरणा लेनी चाहिए व देश सेवा के लिए कड़ी मेहनत कर आगे आना चाहिए. सावन मान ने शहर के पीडीएम स्कूल से 12वीं की परीक्षा 95 फीसदी अंकों से पास की थी व इसके बाद उनका चयन एनडीए के लिए हुआ था. NDA में भी सावन कुमार ने 165 कैडेट्स में से दूसरी रैंक हासिल की थी. अब सावन मान की अगली पोस्टिंग कर्नाटक राज्य के एक एयर फोर्स स्टेशन पर हुई है, जिसके लिए उसे जल्द ही रिपोर्ट करना है.