The Chopal

NCDEX पर गम के भावों में तेजी से ग्वार सीड में 23% तक उछाल, किसान जानें आगे क्या रहेगा हाल

 

The Chopal:  ग्वार के भावों को लेकर बवाल मचा हुआ है। ये बात हम इसलिए बोल रहे है, कि NCDEX पर ग्वार गम के दामों में लगातार तेजी का दौर जारी है। और ग्वार गम का दिसंबर वायदा 12000 के पार चला गया है। वहीं ग्वार सीड का भाव भी 5800 के पार तक चला गया है। ग्वार सीड दिसंबर वायदा 5805 तक पहुंचा है। जबकि ग्वार सीड जनवरी वायदा 5900 रुपये क्विंटल तक चला गया है।   

एक्सपोर्ट मांग में लगातार जारी तेजी के रुख से ग्वार पैक की कीमतों में बढ़त भी देखने को मिल रही है। अरब, यूरोप में ग्वार पैक की मांग भी अब लगातार बढ़ रही है। वहीं पाकिस्तान, सुडान जैसे देशों से एक्सपोर्ट में गिरावट भी आई है। मांग में तेजी के कारण भी ग्वार सीड और ग्वार गम की कीमतों को भी सपोर्ट मिल रहा है। सप्लाई में आई कमी से भी कीमतों में ये उछाल आया है।

जानकारी के लिए बता दें कि 80 % ग्वार यूरोप, सऊदी अरब , रूस और अमेरिका देशों से एक्सपोर्ट होता है। ग्वार गम की चाल पर नजर डालें तो 1 हफ्ते में इसमें 15% की तेजी देखने को मिली है जबकि 1 महीने में यह 32 % भागा है । वहीं 1 साल में इसमें 15 % तक का उछाल आया है। वहीं ग्वार सीड की चाल पर नजर डालें तो 1 हफ्ते में इसमें 10 % की तेजी देखने को मिली है जबकि 1 महीने में यह 23 % तक तेज हुआ है । वहीं 1 साल में इसमें 2 % का गिरावट आई है। पर बाजार जानकारों के मुताबिक ग्वार में तेजी का यह दौर और भी जारी रहने वाला है।  

देश में खाने के तेल का खेल

इस बीच SOPA ने कहा है कि सोयाबीन की पेराई 17% तक बढ़ने की उम्मीद है। मौजूदा मार्केटिंग इयर में पेराई बढ़ने की उम्मीद भी है। पेराई 84 लाख टन से बढ़कर 100 लाख टन तक संभव है। बता दें कि मार्केटिंग इयर अक्टूबर से सितंबर माह तक चलता है।

मंडी भाव 18 नवंबर 2022: ग्वार में तगड़ा उछाल, देखें सरसों, नरमा, बाजरी, मुंग, मोठ समेत सभी फसलों का भाव