The Chopal

राजस्थान रोडवेज को बड़ा झटका दिल्ली-NCR में बसों का प्रवेश बंद, जाने कारण

 
देश की राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के चलते राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम यानी राजस्थान रोडवेज की बसों का प्रवेश बंद हो जाएगा। नई दिल्ली में अब सिर्फ भारत स्टेज-6 (बीएस-6) मानक की बसें ही चल सकेंगी। आप को बता दे की 31 मार्च के बाद दिल्ली राजस्थान रोडवेज की बसों का आगमन बंद कर दिया जाएगा।

The Chopal, NEW DELHI: देश की राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के चलते राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम यानी राजस्थान रोडवेज की बसों का प्रवेश बंद हो जाएगा। नई दिल्ली में अब सिर्फ भारत स्टेज-6 (बीएस-6) मानक की बसें ही चल सकेंगी। आप को बता दे की 31 मार्च के बाद दिल्ली राजस्थान रोडवेज की बसों का आगमन बंद कर दिया जाएगा। राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के पास अभी तक फिलहाल बीएस-6 की एक भी बस नहीं है। राजस्थान रोडवेज के बेड़े में अभी टोटल करीब 3800 बसें हैं,जिसमे से राजस्थान रोडवेज के पास करीब 3000 बसें ओर तकरीबन 800 बसें अनुबंधित हैं।

राजस्थान रोडवेज 650 बसों का संचालन दिल्ली-NCR में  कर रही रोडवेज:

बात करे तो राजस्थान रोडवेज की ओर से करीब 650 बसों का एनसीआर में संचालन किया जा रहा है। राजस्थान रोडवेज की ये सभी बसें बीएस-3 और बीएस-4 मॉडल की हैं। पहले एक जनवरी 2023 से दिल्ली में बीएस-3 और बीएस-4 की बसों का संचालन पर रोक लग जानी थी , लेकिन राजस्थान सहित अन्य राज्यों के रोडवेज प्रशासन ने कुछ समय की मोहलत दिल्ली सरकार से मांगी थी। जिस पर दिल्ली सरकार ने इसे 31 मार्च तक की छूट प्रदान की थी।

बीएस-6 मॉडल की बसों की जल्द होगी एंट्री  :

रवि सोनी, सहायक निदेशक (यांत्रिक), राजस्थान रोडवेज जानकारी देते हुए मीडिया से बताया कि  बीएस-6 मॉडल की 560 नई बसों की खरीदने की प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही इन बसों को राजस्थान रोडवेज के बेड़े में शामिल किया जाएगा।     
 

ALSO READ - Rajasthan Weather: राजस्थान में नए पश्चिमी विक्षोभ बारिश के साथ ओलावृष्टि, इन 5 संभागों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट जारी