The Chopal

Rajasthan Govt Job: 8वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का शानदार मौका, राजस्थान सरकार ने होम गार्ड्स के लिए मांगे आवेदन

 

Rajasthan Home Guard Recruitment 2023: अब राजस्थान सरकार (Rajasthan Govt) ने होम गार्ड्स (स्वयं सेवकों) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन (Notification) को जारी किया है. सरकार के इस नोटिफिकेशन के तहत होम गार्ड्स (Home Guards) के कुल 3842 रिक्त पदों को सीधे भरा जायेगा. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 12 जनवरी 2023 से शुरु हो भी चुकी है. इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://home.rajasthan.gov.in/ जाकर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकता है. 

भर्ती शैक्षणिक योग्यता और पात्रता

संबंधित पद पर आवेदन करने उम्मीदवार ने किसी से मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं कक्षा उत्तीर्ण कर ली हो. इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं. 

इन पदों पर भर्ती के लिए फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, विशेष योग्यता, पर्सनाल्टी टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के आधार पर भी होगा. एग्जाम सभी फेज के लिए कुल 50 नंबर निर्धारित भी किये गए हैं. जिसमें 25 नंबर को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट और फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट के लिए निर्धारित किया गया है. वहीं 20 नंबर एनसीसी, कंप्यूटर सर्टिफिकेट, आईटीआई जैसी योग्यताएं देखी जायेंगी. जबकि 5 नंबर का पर्सनाल्टी टेस्ट भी होगा. इनमें से सबसे पहले फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट ही होगा. 

भर्ती शारीरिक मानदंड

पुरुष की लंबाई 168 सेंटीमीटर तक होनी चाहिए. वहीं छाती की चौड़ाई सामान्य तौर पर बिना फुलाए 74 सेमी. और फुलाकर 79 सेमी. होनी चाहिए. वहीं बारा जिले के सहरिया उम्मीदवारों को इसमें छूट भी दी जाएगी.

होम गार्ड्स के पदों पर आवेदन करने वाली महिला उम्मीदवार ऊंचाई और सीने की चौड़ाई का कोई मानदंड नहीं रखा गया. महिला उम्मीदवार का वजन 47.5 किलोग्राम तक होना चाहिए, जबकि बारा जिले के सहरिया महिला उम्मीदवारों का वजन 43 किलोग्राम होना चाहिए.

भर्ती आवेदन शुल्क

होम गार्डस के पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग और ओबीसी उम्मीदवारों को 250 रुपये आवेदन शुल्क के रुप में भी देना होगा, वहीं एससी, ईडब्ल्यू,एमबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 200 रुपये तक की आवेदन शुल्क जमा करनी होगी.

भर्ती के लिए आयु सीमा

राजस्थान होम गार्ड्स (स्वयं सेवकों) के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 35 साल निर्धारित की गई है. इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का जन्म सिर्फ 1 जनवरी 1988 से लेकर 1 जनवरी 2005 के बीच हुआ हो. 

घर से ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

-राजस्थान होम गार्ड्स (स्वयं सेवकों) के पदों पर आवेदन करने सबसे पहले आप एसएसओ राजस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाएं.
-यहां पर उम्मीदवार को अपनी एसएसओ आईडी बनानी होगी.
-इसके बाद आप अपने अकाउंट में लॉग इन करें.
-मांगी गई डिटेल्स ध्यानपूर्वक भरें, त्रुटिपूर्ण और गलत भरे आवेदन सत्यापन के समय उम्मीदवार को सूचित किये बगैर निरस्त भी कर दिये जायेंगे.
-सारी डिटेल्स भरने के बाद ऑनलाइन आवेदन सबमिट कर दें, और अपनी कैटेगरी के मुताबिक अभ्यर्थी पेमेंट को करें.
-आवेदन का कंफर्मेंशन पेज हार्ड लेकक भविष्य के लिए सुरक्षित भी रख लें.