The Chopal

Rajasthan School Reopen: राजस्थान में इस कारण नहीं खुले आज स्कूल, शिक्षा विभाग के निदेशक ने दिए ये आदेश

 

The Chopal, जयपुर: राजस्थान राज्य में सर्दी के बढ़ते असर के चलते स्कूलों को लेकर चल रहा असमंजस लगभग आज खत्म हो गया है। तेज सर्दी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने स्कूलों को खोलने का निर्णय जिला शिक्षा अधिकारियों के हाथ में ही दे दिया है। साथ ही स्कूलों की छुट्टी को 18 जनवरी तक बढ़ा देने की सलाह भई दी है। दरअसल शिक्षा विभाग के निदेशक गौरव अग्रवाल ने प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 18 जनवरी तक छुटि्टयां घोषित करने के लिए जिला कलेक्टर को अब अधिकृत किया है। ऐसे में अब जिला स्तर पर शिक्षा अधिकारी मौसम के मुताबिक स्कूलों के समय में परिवर्तन के साथ 18 जनवरी तक छुट्टियों की घोषणा कर सकते हैं।

पहली से 8 वीं तक के स्कूलों के लिए यह आदेश

शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक यह स्पष्ट किया गया है कि यह नियम केवल अब पहली कक्षा से लेकर 8 वीं तक ही रहेगी। राजधानी जयपुर की बात करे यहां जिला कलेक्टर ने कक्षा एक से बारहवीं तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को सुबह 10 बजे से खोलने का आदेश भी जारी किया है। प्रशासन की ओर से कहा गया है कि जो सरकारी और प्राइवेट स्कूल सरकारी गाइडलाइन की पालना नहीं कर रहे। उनकी शिकायत हेल्पलाइन नंबर 0141-2704293 पर भी की जा सकती है।

कड़ाके की ठंड से ठिठुरा रेगिस्तान 

मकर संक्रांति के बाद से ही देशभर में सर्दी ने काफी जोर मारा है। राजस्थान में शनिवार से बर्फीली हवाएं भी चल रही है। कड़ाके की ठंड ने पूरे प्रदेश को ठिठुर रखा है। जयपुर के जोबनेर, सीकर के फतेहपुर, माउंट आबू के अलावा चूरू जिले में तापमान माइनस में चला भी गया है। राजस्थान के पहाड़ी इलाकों के अलावा मैदानी इलाकों में भी ठंड भी बढ़ गई है। लोगों के हाथ-पांव ठंड के कारण सुन्न हो रहे हैं। बढ़ती सर्दी के चलते लिहाजा शिक्षा विभाग की ओर से स्कूली बच्चों को राहत भी दी गई है।

Also Read: CAI ने चालू 2022-23 सत्र के लिए कपास उत्पादन घटाकर किया इतना, क्या अब देश में बढ़ेंगे भाव