The Chopal

राजस्थान में शिक्षा विभाग में 9712 शिक्षकों की भर्ती निकली, आवेदन 31 जनवरी से शुरू

 

The Chopal, Rajasthan: Rajasthan Teacher Recruitment 2023- अगर आप राजस्थान में जॉब करना चाहते है तो यह आपके पास नौकरी पाने का सुनहरा मौका है. जो योग्य व इक्छुक उम्मीदवार जो इन पदों पर आवेदन करने की रूची रखते हैं और सभी पात्रता मापदण्डो को पूरा करते हैं, उनसे यह अनुरोध है की इस शिक्षा विभाग में जो जॉब निकली है वो उम्मीदवार आवेदन करने से पहले सारी जानकारियां ध्यानपूर्वक पढने के बाद ही अपनी योग्यता के अनुसार आवेदन करे. नोटिफिकेशन व आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है. माध्यमिक शिक्षा विभाग, राजस्थान सरकार ने राज्य में माध्यमिक शिक्षकों के 9712 पदों पर भर्ती के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. 

माध्यमिक शिक्षा विभाग, राजस्थान सरकार ने राज्य के टीएसपी, नॉन-टीएसपी इलाकों के स्कूलों में माध्यमिक शिक्षकों के 9712 पदों पर भर्ती के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. योग्य अभ्यर्थी माध्यमिक शिक्षा, राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट educationsector.rajasthan.gov.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. अभ्यर्थियों को सलाह है कि आवेदन करने से पहले विभाग की वेबसाइट पर जारी पूरा भर्ती नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें. 

रिक्तियों:

  • नॉन टीएसपी एरिया के लिए रिक्त पद -9108 
  • टीएसपी एरिया के लिए रिक्त पद -604 posts

कुल पद

  • राजस्थान सरकार ने राज्य के टीएसपी, नॉन-टीएसपी इलाकों के स्कूलों में माध्यमिक शिक्षकों के 9712 पदों पर भर्ती के लिए

आवेदन की तिथि 

  • इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 31 जनवरी 2023 से शुरू होगी और आवेदन की अंतिम तिथि 1 मार्च 2023 निर्धारित है. 

आवेदन योग्यता 

अभ्यर्थी के पास मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्याल से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री के साथ बीएड होना जरूरी है. इसके साथ ही रीट स्कोर या राज्य सरकार द्वारा आयोजित समकक्ष परीक्षा पास की होनी चाहिए. आवेदन योग्यता की विस्तृत जानकारी के लिए पूरा भर्ती नोटिफिकेशन देख सकते हैं. 

आवेदन शुल्क 

सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 100 रुपए और ईडब्ल्यूएस के लिए 70 रुपए और एससी, एसटी अभ्यर्थियों को 60 रुपए जमा कराने होंगे. आवेदन शुल्क ऑनलाइन मोड से जमा कराया जा सकता है.

ऐसे करें आवेदन

राजस्थान माध्यमिक स्कूल शिक्षक भर्ती में आवेदन राजस्थान एसएसओ पोर्टल के जरिए किए जा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन, आवेदन फॉर्म भरने के बाद आवेदन शुल्क जमा कराएं. आवेदन का लिंक 31 जनवरी को एक्टीवेट होगा. अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी राजस्थान शिक्षा विभाग की वेबसाइट देख सकते हैं.

Detailed Notification for TSP Area

Detailed Notification for Non TSP Area

नोट: उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले कृपया विभाग द्वारा जारी नोटिस को ध्यान से पढ लें और उसके बाद ही सही तरीके व ध्यान पूर्वक भर्ती के लिए आवेदन करे.