The Chopal

ग्वार के भावों में दिख रहा उछाल, बीते सप्ताह में 851 रूपये तक रही तेजी, जानें वजह

 

The Chopal, Rajasthan: मेड़ता- अधिक आवक और कम भाव के दौर से गुजर रहे ग्वार के अच्छे दिन आ गए हैं, पिछले 1 सप्ताह से ग्वार के भाव रोज बढ़ रहे हैं. पिछले 8 दिनों में ग्वार के भाव में 851 रूपये प्रति किवंटल की तेजी देखने को मिली है. इसके पीछे की वजह इन दिनों सक्रिय वायदा कारोबार है. मेड़ता मंडी में फिलहाल ताजा रेट की बात करें तो ग्वार के अधिकतम भाव 5240 रुपए प्रति क्विंटल रहे.

व्यापारी सूत्रों के अनुसार मेड़ता मंडी में 1 नवंबर से लगातार ग्वार के भाव बढ़ रहे हैं. ग्वार के अधिकतम भाव 4750 से 5240 तक पहुंच गए हैं. दरअसल मंडी में 1 से 5 नवंबर तक लगातार ढ़ेरी बोली में ग्वार के भाव में तेजी आई. बीच में 6 से 8 नवंबर तक 3 दिन अवकाश रहने के बाद फिर मेड़ता मंडी खुली तो भावों में और अधिक तेजी आने लगी. व्यापारियों के मुताबिक सोमवार को मंडी में 50 कट्टो की क्वालिटी वाली ढ़ेरी की बोली 5240 रूपये प्रति किवंटल तक बिकी.

वहीं ग्वार के 25000 कट्टो की आवक भी हुई. ग्वार के बढ़ते भाव के पीछे कारण वायदा बाजार सक्रिय होने के साथ-साथ स्टॉकिस्ट और फैक्टरी संचालकों की लिवाली भी है. वहीं बढ़ते भाव को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि ग्वार में थोड़ी और तेजी आने का अनुमान है.

डिस्कलेमर : दिए आंकड़े विभिन्न समाचार स्त्रोतों से प्राप्त किए गए हैं किसान व्यापार अपने विवेक से करें,

Also Read: मंडी भाव 14 नवंबर 2022: बाजरा, गेहूं, नरमा, ग्वार, मुंग, मोठ, मूंगफली समेत सभी फसलों का ताज़ा रेट