The Chopal
Mitti ki Botal: मिट्टी की बोतल में पानी पीने से इन बीमारियों से मिलेगा छूटकारा और कई फायदे
 

The Chopal, New Delhi: गर्मी में लोग पानी को ठंडा बहुत कुछ किया जाता है. परंतु आज के समय में  भी बहुत से लोग पानी को शुद्ध और ठंडा रखने के लिए मिट्टी से बने हुए बर्तनों का प्रयोग करते है. ताकि पानी को लंबे समय के लिए आशानी से ठंडा रखा जा सके.

गर्मी के मौसम में हम पानी को अलग-अलग तरीकों से ठंडा रखने की कोशिश करते हैं. इसके लिए फ्रिज में बोतल रखना, तो कहीं पानी में बर्फ डालकर ठंडा किया जाता है. तो वहीं कुछ लोग आज के समय में  भी पानी को ठंडा रखने के लिए मिट्टी के बर्तनों का उपयोग करते है.

जिस प्र्कार कि आप जानते हैं कि, मिट्टी के बर्तन दिखाई देने में सुंदर होने के साथ साथ यह हमारे लिए फायदेमंद भी साबित होता हैं. मिट्टी के बर्तन जैसे की मटके और मिट्टी के बोतल में पानी पीने से हम हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता हैं. अगर आप भी पानी को लंबे समय तक ठंडा रखना चाहते हैं और साथ ही कई बीमारियों से खुद का बचाव करना चाहते हैं, तो मिट्टी की बोतल आपके लिए एक अच्छा विकल्पहो सकता है.

मिट्टी के बोतल का प्राइस 

मिट्टी की बोतल जिस तरह दिखने में सुंदर होती है. जिसके चलते आज के समय में लोग इसे बहुत ज्यादा खरीदना भी पसंद करते हैं. यदि कीमत की बात करें तो बाजार में मिट्टी की बोतल की कीमत करीब 100 से 150 रूपए तक मिल जाती है. जो बाजार में बिकने वाली अन्य पानी की बोतल से बहुत सस्ती है.

 मिट्टी बोतल के मुख्य फायदे

गर्मी के मौसम में लंबे समय तक पानी को ठंडा रहता है.

कहीं भी आसानी से ले जा सकते हैं.

मिट्टी की बोतल कई तरह की बीमारी होने से बचाव करती है.

पानी को प्राकृतिक रूप से भी शुद्ध रखती है.

मिट्टी की बोतल में पानी पीने से व्यक्ति का गला साफ और खराश को जल्दी खत्म करने में फायदेमंद मणि जाती है.

Also Read: Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने कहा था, इन 5 तरह की औरतों से ना करें गलती से भी शादी, वरना होगा नुकसान