The Chopal
PM Kisan: इस तारीख को आएगा पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त का पैसा
 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र सरकार की और से किसानों को आर्थिक मदद के तौर पर सम्मान निधि योजना के रूप में आर्थिक मदद की जाती है. केंद्र सरकार सालाना किसानों को 6 हजार रूपये सम्मान के तौर पर देती है जानकारी बता दें की ये पैसा 2-2 हजार रुपये की किस्त के तौर पर साल में 3 बार यानि की हर चार महीने पर क‍िसानों के बैंक खातों में सीधे तौर पर दिया जाता है. केंद्र सरकार अबतक 11 किस्त का पैसा किसानों के खातों में भेज चुकी है. अब किसान 12वीं किस्त का इंतजार कर रहें हैं.

इस साल में यदि 11वीं किस्त की बात करें तो 31 मई 2022 को पीएम मोदी ने 10 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों के खाते में 11वीं क‍िस्‍त के 2 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए. तो ऐसे में यहीं कयास लगाए जा सकतें हैं की 12वीं क‍िस्‍त के 2 हजार रुपये 1 स‍ितंबर 2022 के बाद ही क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर हो सकतें हैं. जानकारी बता दें की क्‍योंक‍ि फाइनेंश‍ियल ईयर में पहली क‍िस्‍त अप्रैल से जुलाई के बीच आती है. दूसरी अगस्‍त से नवंबर के बीच आती है. कृष‍ि व‍िभाग से जुड़े सूत्रों का कहना है क‍ि 12वीं क‍िस्‍त 1 स‍ितंबर से 10 स‍ितंबर के बीच किसानों के खातों में डाली जा सकती है.

ई-केवाईसी के लिए तारीख, 

इसके अलावा सरकार की और से ई-केवाईसी कराने की अंत‍िम तारीख को आगे बढ़ाकर 31 जुलाई कर द‍िया गया है. यह भी उम्‍मीद है क‍ि इस बार सरकार की तरफ से ई-केवाईसी कराने की त‍िथ‍ि नहीं बढ़ाई जाएगी. अगर आपने आज व कल में ई-केवाईसी नहीं क‍िया तो आपको भविष्य में आगे से आने वाली सम्मान निधि की किस्तों के लाभ से आप वंचित रह जायेंगे.

जानें ई-केवाईसी कैसे कराए 

- E-KYC कराने के ल‍िए पहले प्रधानमंत्री किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.

- यहां फार्मर कॉर्नर में क्लिक कर  ई-केवाईसी टैब पर जाना होगा.

- खुलने वाले नए वेब पेज पर आधार नंबर दर्ज करें व सर्च टैब पर क्लिक करें.

- आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा.

- यहां OTP सब्मिट करने के बाद क्लिक करें.

- आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी दर्ज करें व हो गया आपका ई-केवाईसी.