The Chopal
रोजाना 40 सिगरेट पी जाता था 2 साल का बच्चा, जानिए अब कैसा दिखता है

A 2-year-old child used to smoke 40 cigarettes daily, know what it looks like now

 

The Chopal , News

सुमात्रा (Sumatra, Indonesia) में रहने वाला आर्डी रिजाल (Ardi Rizal) करीब 10 साल पहले अचानक सुर्खियों में आ गया था जब पता चला कि महज 2 साल का बच्चा एक दिन में 40 सिगरेट पीता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक आर्डी के माता-पिता की लापरवाही के कारण उसके साथ ऐसा हुआ. जब वो 18 महीने का था तब उसके पिता ने उसे मजाक में सिगरेट पीने के लिए दे दी. पिता ने ऐसा कई बार किया और धीरे-धीरे बच्चे को सिगरेट (Child Smoking Habit) की आदत पड़ गई.

साल 2010 में अचानक ही आर्डी के वीडियो ने दुनिया में सनसनी मचा दी थी और इंडोनेशिया के प्रशासन ने बच्चे को सुधारने का जिम्मा उठा लिया था. साल 2013 में डेली मेल से बात करते हुए आर्डी की मां डिएन ने कहा कि जब उसने शुरू में स्मोकिंग छोड़ी तो वो खिलौने खरीदने की काफी जिद करने लगा. अगर उसे खिलौने ना दो तो वो सिर पटकने लगता और खुद को चोट पहुंचाने लगता. तब उसकी मां उसे काबू में करने के लिए फिर से सिगरेट पीने के लिए दे देती.

जैसे ही बच्चे ने अपनी सिगरेट पीने की आदत को पूरी तरह से छोड़ा तो उसका सिर भारी रहने लगा और वो काफी झुंझलाने लगा. उसे हमेशा चक्कर जैसा लगता था. सिगरेट छोड़ते ही उसकी भूख बढ़ गई और वो फास्ट फूड ज्यादा खाने लगा. महज 5 साल की उम्र में बच्चे का वजह काफी ज्यादा बढ़ गया और छोटी सी उम्र में ही वो ओवरवेट हो गया. 5 साल की उम्र में आर्डी 22 किलो का हो चुका था. इंडोनेशिया के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने मामले का संज्ञान लिया और बच्चे की सिगरेट छुड़ाने में मदद की. आखिरी बार आर्डी की साल 2017 में गेटी इमेज ने फोटो खींची थी जिसमें वो पूरी तरह से बदले हुए लग रहे हैं. उनकी लेटेस्ट फोटोज तो नहीं हैं मगर सिगरेट छोड़ने के कुछ साल बाद की तस्वीरों में वो काफी स्वस्थ लग रहे हैं.