The Chopal
ख़ुशखबरी : सरकार महिलाओं के खाते में ट्रांसफर करेगी हर महीने 2250 रुपए, जानिए कैसे लें फायदा
 

The Chopal, Pension Yojna 

Pension Yojna : केंद्र सरकार की तरफ से सभी वर्गों को अलग-अलग तरह की खास सुविधाएं दी जाती है. इसी तरह केंद्र सरकार ने महिलाओं, गरीबों, किसानो सहित कई वर्गों को आर्थिक सहायता देने के लिए स्कीम शुरु की हुई है. वही आज हम बात करते हैं एक ऐसी स्कीम की जिसमें आपको मिलेंगे हर महीने 2250 रूपए.

आज हम आपको केंद्र सरकार की विधवा पेंशन स्कीम के बारे में बता रहे हैं. जिसमें सरकार आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं की मदद करने के लिए, उन्हें सम्मान के रूप में महीने की पेंशन दी जाती है.

इस स्कीम का फायदा केवल वहीं महिलाएं ले सकते हैं. जो गरीबी रेखा के नीचे आती है. इसके साथ साथ अगर आवेदक महिला सरकार के किसी पेंशन स्कीम का फायदा ले रही है तो वह इसका लाभ नहीं ले सकती. आवेदक महिला की उम्र 18 से 60 साल के बीच होनी चाहिए.

यह स्कीम सभी राज्यों के अनुसार अलग-अलग है. जिससे सभी राज्यों की महिलाओं को अलग-अलग अमाउंट मिलती है. इन सभी में सबसे ज्यादा राशि हरियाणा सरकार की ओर से दी जाती है.

हरियाणा सरकार इस योजना के तहत अपने राज्य की महिलाओं को 2250 रुपये हर महीने देती है. इस योजना के तहत आपके खाते में हर महीने पैसा ट्रांसफर किया जाता है.

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक महिला के परिवार की सालाना आय 2 लाख या उससे कम होनी चाहिए. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक महिला को अपने पति का मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करवाना आवश्यक है और महिला राष्ट्रीय कृत बैंक में अकाउंट होना जरूरी है.

इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज की फोटो होनी चाहिए.