The Chopal

Airtel 5G: आपके एरिया में 5G उपलब्ध है या नहीं, तो एक क्लिक से जान सकते हैं, जानिए कैसे

 

The Chopal, New Delhi: देश में 5जी इंटरनेट का लगातार विस्तार हो रहा है। बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने कई शहरों में अपनी सेवाएं देना शुरू कर दिया है। एयरटेल ने देश के 8 शहरों मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी से 5जी सेवा शुरू की है।

यदि आप एक एयरटेल ग्राहक हैं, तो आप पता लगा सकते हैं कि आपके क्षेत्र में एयरटेल 5जी नेटवर्क उपलब्ध है या नहीं। अच्छी बात यह है कि अगर आप 4जी सिम इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको अलग से कुछ भी करने की जरूरत नहीं है, आपका सिम 5जी सर्विस के लिए अपग्रेड हो जाएगा। इसके लिए आपका स्मार्टफोन 5G इनेबल होना चाहिए।

Airtel Thanks App से पता चलेगा

Airtel Thanks App पर एक फीचर के जरिए आपको अपने एरिया में 5जी अवेलिबिलिटी है या नहीं ये पता चल जाएगा. अगर आपके पास ये ऐप नहीं है तो आपको सबसे पहले इसे डाउनलोड करना होगा. अगर ऐप है तो इसका लेटेस्ट वर्जन अपडेट होना चाहिए. अब इसके बाद ऐप खोलने पर आपको एक मैसेज नजर आएगा कि आप "आप 5G शहर में हैं" इसका मतलब है कि आपके एरिया में 5जी नेटवर्क अवेलेबल है और आप अपने फोन के सेटिंग्स में जाकर इससे कनेक्ट कर सकते हैं.

अपने फोन की 5G कंपैटिबिलिटी कैसे चेक करें

इसके लिए आपको सबसे पहले एयरेटल थैंक्स ऐप ओपन करना होगा. आपको ऐप पर ऊपर एक बैनर दिखेगा, जिसमें आपसे यह चेक करने को कहा जाएगा कि आपका फोन 5G इनेबल्ड है या नहीं. उस बैनर पर क्लिक करिए.

अब Airtel यह चेक करेगा कि आप 5G नेटवर्क वाले एरिया में हैं या नहीं, आपका स्मार्टफोन 5G कंपैटिबल है या नहीं और इसके सारे सॉफ्टवेयर अपडेटेड हैं या नहीं. अगर सब चेक रहता है तो एयरटेल आपसे आपकी सेटिंग्स में जाकर नेटवर्क चेंज करने को कहेगा. यहां आपको इसे 4G से बदलकर 5G करना होगा. इसके बाद जब भी आप 5जी नेटवर्क में जाएंगे, वहां आपको फोन में 5जी नेटवर्क आएगा.

कैसे चेंज कर सकते हैं 5G के लिए सेटिंग्स

आपको अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर Preferred Network में 5G के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद आप जब भी किसी 5G नेटवर्क वाले एरिया में जाएंगे तो आपका फोन अपने आप 5G नेटवर्क पर चलने लगेगा. आपकी स्क्रीन पर आपको 5G लिखा नजर आएगा. 

Read Also: Jio ने लॉन्च किया 399 रुपये वाला शानदार प्लान, Netflix और Prime video के साथ मिलेगा Free 200GB Data