The Chopal

Car Tips: नई गाड़ी खरीदने से पहले रखें इन 5 बातों का खास ध्यान, अन्यथा हो जाएगा पैसों का नुकसान

 

The Chopal, New Delhi: भारत में फेस्टिव सीजन अब खत्म हो गया है, लेकिन गाड़ियों की बिक्री अभी भी जारी है। खरीदारी का यह दौर अभी जारी रहेगा क्योकि अगले दो महीने काफी अच्छे ऑफर्स और डिस्काउंट देखने को मिलने वाले हैं। अगर भी इन दोनों एक नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको कार की डिलीवरी से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी दे रहे हैं जोकि आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती हैं। क्योंकि डिलीवरी लेते समय लोग कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिसकी वजह से बाद में पछताना पड़ता है, इसलिए समझ लें यह कुछ जरुरी बातें,

1. कार को ठीक से चेक करें

अपनी नई कार की डिलीवरी लेने से पहले कार की पूरी बॉडी को ठीक से देखें। क्योकिं कई बार छोटे-छोटे डेंट, निशान या स्क्रैच पर जल्दी से नजर नहीं जाती। और जब बाद में इनका पता चलता है तो तब तक काफी देर हो जाती है। इसलिए कार को पूरी तरह से चेक करें.

2. सभी पेपर्स को ध्यान से देखें

नई कार की डिलीवरी लेने से पहले एक बार गाड़ी के सभी पेपर्स की ठीक से जांच करें। आपको कार की पेमेंट के पेपर्स, पर्मानेंट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस पेपर, मैन्युअल्स, वॉरंटी कार्ड, रोडसाइड असिस्टेंस नंबर और सर्विस बुक जैसे अहम् डॉक्यूमेंट चेक करने होंगे.

3. टायर्स की जांच ध्यान से चेक करें

वैसे ऐसा बहुत ही कम होता है जब किसी नई कार के टायर्स में कोई गड़बड़ी देखने को मिले, लेकिन फिर भी अपनी नई कार की डिलीवरी लेने से पहले कार के सभी टायर्स को ध्यान से देखें, करें साथ ही स्टेफनी को भी ठीक से देख लें। यदि कोई गड़बड़ी नज़र आये तो डीलर से बात करें।

4. इंटीरियर पर नज़र डालें

नई कार की डिलीवरी लेने से पहले कार के कैबिन की जांच जरूर करें, खासतौर पर कार के सभी स्विच ठीक से काम कर रहे हैं या नही इस बात की भी तसल्ली करें।

5. इंजन और AC को टेस्ट करें

कार को स्टार्ट करके देखें, साथ ही AC चलाकर देखें। इसके अलावा एग्जॉस्ट से निकलने वाले काले धुएं को भी चेक करना न भूलें। अगर इंजन से आवाज आये और AC सही तरके से काम नहीं कर रहा हो तो इस बार में डीलर से बात करें.

Also Read: कोटा मंडी भाव 4 नवंबर 2022: गेहूं, सोयाबीन, मक्का, सरसों, लहसुन में तेजी, धान मंदा