The Chopal
Car Tips: घर पर बिना मैकेनिक एक मिनट में ऐसे चेक करें कार का इंजन ऑइल लेवल, बहुत सरल है तरीका
 

How To Check Car Engine Oil: अगर आपके पास कार है, या फिर आपको कार के बारे में जानकारी है, तो आप जानते होंगे कार के लिए इंजन ऑइल कितना जरूरी होता है। क्योंकि अगर इंजन ऑइल कम हो या फिर खराब हो गया तो इसका असर सीधे माइलेज और इंजन के परफॉर्मेंस पर पड़ता है। ऐसे मे यह जरूरी हो जाता है कि आप समय-समय पर इंजन ऑइल चेक करते रहें। लेकिन, अब आपके दिमाग में आया होगा कि इसके लिए तो कार मैकेनिक की जरूरत पड़ेगी जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। और आप खुद से घर पर भी इंजन ऑयल लेवल को आसानी से चेक कर सकते हैं। आप यह भी चेक कर सकते हैं कि इंजन ऑयल को अभी बदलवाना चाहिए या नहीं। इस लेख में हम आपको आसानी से इंजन ऑइल चेक करने के तरीके बताएंगे।  

ऐसे चेक करें इंजन ऑयल का लेवल

सबसे जरूरी बात तो जो ध्यान में रखनी चाहिए कि जिस समय भी कार के इंजन ऑयल को जांच करें तो उस समय कार का इंजन बिल्कुल बंद रखना चाहिए। पहले कार का इंजन बंद कर दें और उसके बाद थोड़ी देर का इंतजार भी करें जब तक कि वह कुछ ठंडा ना हो जाए। इसके साथ ही यह भी देखें  कि आपकी कार बिल्कुल समतल जगह पर ही खड़ी हो। इसके बाद कार के हुड को खोलें और फिर डिपस्टिक को इंजन से बाहर निकालकर उसके उस सिरे को अच्छे से साफ करें, जो इंजन के अंदर था। इसके बाद डिपस्टिक को वापस सीधे वहीं डालें, जहां से उसे आपने निकाला था। इसके बार फिर से उसे सीधे बाहर निकाल लें।

अब आपको डिपस्टिक पर इंजन ऑयल लगा हुआ दिखाई देगा, जिससे आप यह अंदाजा आराम से लगा सकते हैं कि आपकी कार का इंजन ऑयल कम है या फिर पर्याप्त लेवल पर ही है। डिपस्टिक पर इंजन ऑयल को लेकर इंडिकेशन भी बने होते हैं। आप उन इंडिकेशन की मदद से आसानी से इसका पता लगा सकते हैं कि इंजन ऑयल कम है या फिर सही है। अगर इंजन ऑयल कम हो तो इसे तुरंत नए इंजन ऑयल से ही बदलवाएं। इसके अलावा, अगर आपको इंजन ऑयल की जांच करनी कि वह सही है या खराब तो नहीं हो गया है तो आप उसकी एक बूंद अपनी उंगली पर लें और अंगूठे की मदद से उसे अच्छे से मसलकर देखें। अगर आपको उसमें अच्छी चिकनाहट महसूस होती है तो ठीक है, वरना वह अब खराब हो चुका है। और उसको बदलना चाइए।