The Chopal
अगर गाड़ी को टक्कर मारकर भागता है तो इस तरह मिनटों में निकालें डिटेल्स, जानिए तरीका
RTO Vehicle Information: रोड पर चलते समय कई बार ऐसा हो जाता है कि कोई आपकी गाड़ी और बाइक को टक्कर मारकर चला जाएं. उस स्थिति में भी आप इस (Vaahan Portal) तरीके का प्रयोग कर मालिक की जानकारी पाई जा सकती हैं. 
 

Get Vehicle details by number plate: किसी गाड़ी और बाइक के रजिस्ट्रेशन नंबर से मालिक का किस तरह पता लगाएं? यह सवाल आपके मन में कई बार आता होगा. कई बार ऐसी स्थिति सामने होती है, जब आपको किसी वाहन का नंबर पता हो और आपको अधिक जानकारी चाहते हों. यह काम ज्यादा मुश्किल नहीं है, बशर्ते आपको वाहन की जानकारी निकालने का सही तरीका मालूम हो. कई बार रोड पर चलते समय ऐसा हो जाता है कि कोई आपकी गाड़ी और बाइक को टक्कर मारकर भाग जाता है. उस स्थिति में भी आप इस (Vaahan Portal) तरीके का प्रयोग किया जा सकता हैं. 

गाड़ी नंबर से इस तरह पाए मालिक की जानकारी

आप रजिस्ट्रेशन नंबर से वाहन की जानकारी निकाल सकते हैं. यानी जिस वाहन की जानकारी चाहिए उसका नंबर आपके पास होना चाहिए. इसके लिए एक सरकारी वेबसाइट- Vaahan है जो तमाम जानकारी आपको देती है. यह वेबसाइट आपको वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसी नंबर, इंजन नंबर, वाहन मालिक का नाम और वाहन का क्लास जैसी डिटेल्स दे देती है. 

यह है पूरा प्रोसेस

- सबसे पहले सरकारी वेबसाइट https://vahan.nic.in/ पर आपको जाना होगा. 
- यहां आपको Know your Vehicle Details पर जाना होगा जो पेज के टॉप पर दिखता है. 
- इसके बाद उस वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा, जिसकी डिटेल्स चाहिए. 
- ऐसा करने के बाद आपको वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसी नंबर, इंजन नंबर, वाहन मालिक का नाम और वाहन का क्लास जैसी अन्य जानकारियां मिल जाती हैं. 
-  साथ ही रोड टैक्स के भुगतान, पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल यानी पीयूसी और वाहन के इंश्योरेंस की जानकारी भी मिलती है.

Also Read:  Electric Scooter: इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों की हो रही एडवांस बुकिंग, जानिए प्राइस और स्पेसिफिकैशन