The Chopal
Electric Scooter: इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों की हो रही एडवांस बुकिंग, जानिए प्राइस और स्पेसिफिकैशन
 

Most Demanding Electric Scooter in India: भारत में पेट्रोल-डीजल के भाव करीब 100 रुपये प्रति लीटर के आसपास पहुँच चुके हैं और अब भविष्य में इसके कम होने की भी उम्मीद नहीं हैं. इसके चलते अब लोग इलेक्ट्रिकल व्हीकल की और रुख कर रहे हैं. इलेक्टिक कारों के रेट बहुत अधिक होने के कारण से इलेक्ट्रिक स्कूटर इन दिनों पहली पसंद बन रहे हैं. मार्केट में इन दिनों एक ऐसी कंपनी की धूम मची हुई है, जिसके इलेक्ट्रिक स्कूटर हाथों हाथ बेच रहे हैं और लोगों को उनकी एडवांस बुकिंग करवानी पड़ रही है. आइए जानते हैं कि वह कंपनी कौन सी है, जिसके स्कूटरों की इन दिनों इतनी डिमांड आ रही है.

इलेक्ट्रिक स्कूटरों की सेल के आंकड़ों के अनुसार सबसे ज्यादा डिमांड के मामले में एथर एनर्जी कंपनी (Ather Energy) इन दिनों पहले नंबर पर बनी है. उसने इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) बेचने के मामले में 867% की सालाना ग्रोथ हासिल की हुई है. वह पिछले महीने 5,239 स्कूटर की बिक्री के साथ ही मोस्ट इन-डिमांडिंग कंपनी भी रही है. कंपनी के स्कूटर की डिमांड का आलम यह है कि वह हाथों हाथ बिक रहे हैं और लोगों को उन्हें खरीदने के लिए एडवांस बुकिंग करवानी पड़ रही है. 

हीरो इलेक्ट्रिक ने बेचे सबसे अधिक स्कूटर

वहीं अपने विशाल डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क सिस्टम के कारण से हीरो इलेक्ट्रिक सबसे अधिक इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) बेचने वाली कंपनी बनी हुई है. कंपनी ने अगस्त में 10,476 इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे है. ऐसा करके कंपनी ने 102% की सालाना ग्रोथ हासिल की हुई है. जापानी कंपनी ओकिनावा ने पिछले महीने 8,554 यूनिट बेचीं और 199% की ईयरली ग्रोथ पर रही है. वहीं एंपीयर कंपनी ने 6496 इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे और 703 प्रतिशत की ग्रोथ अपने नाम की है.

ओला कंपनी को उठाना पड़ रहा नुकसान

TVS कंपनी की बात करें तो वह भी पिछले महीने 4418 इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) बेचने में कामयाब रही है. इस कामयाबी के साथ ही उसने 227% की ईयरली ग्रोथ भी हासिल की. अगर पूरे देश की बात करें तो इलेक्ट्रिक स्कूटर की वार्षिक बिक्री में 238 और मासिक बिक्री में 13 प्रतिशत की ग्रोथ देखने को मिली है. हालांकि ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री में पिछले कुछ महीनों में गिरावट आई है. पिछले महीने वह केवल 3,421 स्कूटर ही बेच पाई है. वहीं प्योर EV को स्कूटरों की बैटरी में आग लगने की घटनाओं की वजह से नुकसान उठाना पड़ा है. अगस्त महीने में कंपनी के केवल 867 इलेक्ट्रिक स्कूटर ही बेच पाई है.  

Also Read: 7th Pay Commission: अब केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मिलने वाली है खुशखबरी! इंतज़ार होगा जल्द खत्म