The Chopal

अगर आप यूट्यूब से कमाई करना चाहते है तो कम से कम इतने सब्सक्राइबर होने चाहिए, गूगल देगा पैसा

 

The Chopal, New Delhi: YouTube से पैसा कमाना आजकल कोई नई बात नहीं है. YouTube के जरिए लोग हजारों रुपए कमा रहे हैं. लेकिन, अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपको कितने सब्सक्राइबर्स की जरूरत है तो आपको एक महीने में कम से कम 15 लाख रुपये कमाने होंगे. तो यहां हम आपको इसका जवाब देंगे.

विज्ञापन

YouTube पर पैसा कमाना शुरू करने के लिए, आपको सबसे पहले Monetize विकल्प को शुरू करना होगा. इसे शुरू करने के लिए, आपके पास कम से कम 1,000 सब्सक्राइबर और 4,000 घंटे पब्लिक व्यूइंग होनी चाहिए. इसके बाद ही Google आपको विज्ञापन के जरिए पैसे देना शुरू करता है.

सब्सक्राइबर्स

YouTube से पैसे कमाने के लिए आप YouTube Studio पर जाकर 1000 सब्सक्राइबर्स का स्टेटस और 4000 पब्लिक वॉच आवर्स देख सकते हैं. आप ब्राउज़र के माध्यम से या एप्लिकेशन डाउनलोड करके अपने खाते तक पहुंच सकते हैं.

कमाई

इस फीचर के शुरू होने के बाद आपको आपके वीडियो व्यूज के हिसाब से पैसे मिलते हैं. यानी ज्यादा व्यूज, ज्यादा कमाई. इसका मतलब है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितने ग्राहक हैं. अगर आपके वीडियो को अच्छे व्यूज मिले और उस पर गूगल का ऐड हो तो आप पैसे कमाना शुरू कर देंगे. यानी अगर यूजर्स लोगों को अच्छा कंटेंट देते रहते हैं और वे उसे लगातार देते रहते हैं. तो एक महीने में 15 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई आसानी से की जा सकती है. लेकिन, वीडियो सामग्री में शक्ति होनी चाहिए.

तरीका

YouTube पर व्यूज से पैसे कमाने का कोई तरीका नहीं है. बल्कि, चैनल की सदस्यता देकर, अपने उत्पादों की लिस्टिंग करके, सुपर चैट और सुपर स्टिकर्स के साथ-साथ YouTube Premium के ज़रिए भी पैसा कमाया जाता है. इसके साथ ही लोग चैनलों पर विज्ञापन भी पोस्ट करते हैं. यह भी कमाई का एक बड़ा हिस्सा है.

ये भी पढ़े: कार के टायर खराब हो गए है तो इसे तुरंत बदल दें, नहीं तो माइलेज कम होगी