The Chopal
Maruti Suzuki Price Hike: मारुति ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, खरीददार बढ़ा ले अपना बजट
 

Maruti Suzuki Price Hike: नए कैलेंडर ईयर और नया वित्त वर्ष शुरू होते ही वाहन निर्माता कंपनियों ने भारत में कारों की कीमत बढ़ाने का एक ट्रेंड सा बना लिया है. अप्रैल में कई बड़े वाहन निर्माताओं के बाद अब बिक्री में देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने भी अपनी कारों की कीमतें बढ़ाने की घोषणा कर दी है. कंपनी ने लागत मूल्य में इजाफे का हवाला देकर सोमवार यानी 18 अप्रैल 2022 से दाम में इजाफे का ऐलान कर दिया है. अपनी रेगुलेटरी फाइलिंग में मारुति सुजुकी ने सभी कारों के दाम 1.3 फीसदी बढ़ाने की जानकारी दी है. कंपनी ने कहा कि लागत मूल्य में इजाफे का छोटा सा हिस्सा ग्राहकों के नाम किया जा रहा है.

जनवरी 2021 से मार्च 2022 तक दमदार इजाफा

मारुति सुजुकी ने अप्रैल 2022 में अपनी कारों के दाम बढ़ा दिए हैं जो अलग-अलग मॉडल पर निर्भर करता है. बता दें कि कंपनी जनवरी 2021 से मार्च 2022 के बीच अपनी कारों के दाम में करीब 8.8 प्रतिशत का इजाफा कर चुकी है. भारतीय मार्केट में मारुति की ऑल्टो से लेकर एस-क्रॉस तक कारें बेची जा रही हैं. मारुति सुजुकी की नहीं, हाल में महिंद्रा ने भी अपनी सभी कारों के दाम में 2.5 प्रतिशत तक इजाफा कर दिया है.

महिंद्रा की कारों के दाम भी बढ़े

मर्सिडीज-बेंज (Mercedes-Benz), ऑडी (Audi) और मारुति सुजुकी जैसे वाहन निर्माताओं के साथ महिंद्रा ऑटोमोटिव (Mahindra Automotive) ने भी अपनी कारों के दाम में 10,000 से 63,000 रुपये तक बढ़ोतरी की है. ये बढ़ोतरी अलग-अलग मॉडल और वेरिएंट के साथ से की गई है. महिंद्रा ने भी बाकी कंपनियों की तर्ज पर लागत मूल्य में इजाफे को कारों के दाम बढ़ने की सबसे बड़ी वजह बताया है. कंपनी का कहना है कि मार्केट में स्टील, एल्युमीनियम, पैलेडियम और अन्य कई चीजों के दाम बढ़ाए जाने के बाद कंपनी ने ये फैसला लिया है.