The Chopal

शायद आपका फोन आपको परेशान कर रहा है बैटरी खत्म करके तो ये टिप्स फॉलो करें, नहीं होगी बैटरी खत्म

 

The Chopal, New Delhi: आपके हाथ में ऐसा फोन होना जिसकी बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है, निराशाजनक हो सकता है. खासतौर पर अगर आप कहीं हैं, फोन की बैटरी कम है या तेजी से खत्म हो रही है, आप फोन को घंटों चार्ज करते हैं और आधे समय में ही चार्ज खत्म हो जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो इसके कई कारण हो सकते हैं. अगर आपका फोन काफी पुराना है, तो आप बैटरी को ठीक करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं. लेकिन अगर आपका फोन पुराना नहीं है और बैटरी की सेहत भी अच्छी है तो कुछ कारणों पर ध्यान देकर इसे जरूर बेहतर किया जा सकता है. इन सामान्य गलतियों से बचकर आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को जल्दी खत्म होने से रोक सकते हैं.

ट्रैकिंग ऐप्स

ऐसे कई ऐप हैं जो लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं. और आप सोच सकते हैं कि यह केवल आपके उपयोग करने पर ही स्थान ट्रैक करता है, लेकिन ऐसा नहीं है. यह हमेशा बैकग्राउंड में भी ट्रैकिंग करता रहता है, इसलिए आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है. इसके आस-पास पहुंचने का सबसे आसान तरीका फोन के स्थान ट्रैकिंग को सीधे अक्षम/निष्क्रिय करना है. एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन पर, ड्रॉपडाउन मेनू में स्थान को बंद करके ऐसा किया जा सकता है जो ऊपर से नीचे स्क्रॉल करते समय दिखाई देता है.

नोटिफिकेशन्स

जब भी हम स्मार्टफोन में कोई नया ऐप डाउनलोड करते हैं तो ज्यादातर समय हम नोटिफिकेशन सेटिंग को बिना चेक किए इनेबल कर देते हैं या फिर वह अपने आप एक्टिवेट हो जाता है. लेकिन हमें हमेशा सभी ऐप्स से नोटिफिकेशन की जरूरत नहीं होती है. प्रत्येक एप से नोटिफिकेशन प्राप्त करने से फोन की बैटरी लाइफ प्रभावित हो सकती है. बैटरी खत्म होने से बचाने के लिए सिर्फ जरूरी ऐप्स की नोटिफिकेशन सेटिंग को ऑन रखें.

पिक्चर-इन-पिक्चर मोड

यदि आपने अपने फ़ोन पर पिक्चर-इन-पिक्चर मोड का उपयोग किया है, तो आपको पता चल जाएगा कि छोटे बॉक्स में वीडियो देखने और साथ-साथ अन्य ऐप्स का उपयोग करने का क्या अर्थ है. यह सुविधाजनक है, लेकिन एक साथ ऐप्स का उपयोग करने से आपकी बैटरी तेजी से खत्म होती है. Android स्मार्टफ़ोन पर इस सेटिंग को अक्षम करने के लिए, फ़ोन की सेटिंग में ऐप्स सेक्शन में जाएँ. IPhone पर, सामान्य अनुभाग में पिक्चर-इन-पिक्चर पर जाएँ. उसके बाद, सूची से ऐप का चयन करें. इसके बाद आप ऐप की जनरल सेटिंग्स या परमिशन देख पाएंगे. यहां से आप इसे डिसेबल कर सकते हैं.

बैटरी बचाने के टिप्स और ट्रिक्स

सबसे पहले फोन को फोन के साथ आए चार्जर से ही चार्ज करें. इससे बैटरी अपनी अधिकतम क्षमता पर काम कर सकेगी. इससे लोडिंग स्पीड में भी मदद मिलेगी. यह जांचना भी महत्वपूर्ण है कि कौन सा ऐप आपके फोन की बैटरी लाइफ का सबसे अधिक उपभोग करता है. इसे आप फोन सेटिंग के बैटरी सेक्शन में जाकर चेक कर सकते हैं. इन ऐप्स के बारे में जानने के बाद इनकी परमिशन को सीमित कर दें. इससे बैटरी की सेहत पर बड़ा फर्क पड़ेगा.

ऊर्जा बचत के तरीके

बिजली की बचत करने वाली इन तरकीबों से, अब आपको घर से दूर होने पर अपने स्मार्टफोन की बैटरी खत्म होने की चिंता नहीं करनी होगी. आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को अनुकूलित करने में सक्षम होंगे और इसे बहुत जल्दी खत्म होने से रोकेंगे.

Read Also: रोजाना सिर्फ 5 रुपये खर्च करें और मिलेगा पूरे दिन फ्री कॉल, इंटरनेट डेटा भी!