The Chopal
पुराने सिम कार्ड को चेंज करने की जरुरत नहीं ऐसे 4G से कर सकेंगे 5G में अपग्रेड, जानें पूरा प्रोसेस
 

Airtel 5G: जैसा की आपको जानकारी होगी की देश में 5जी की तैयारी चल रही है. वहीं, भारत के सबसे पॉपुलर टेलिकॉम ऑपरेटर्स में से एक, एयरटेल (Airtel) ने पुष्टि की है कि वह 1 महीने के भीतर 5G सेवाएं लॉन्च करेगा. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि एयरटेल सितंबर के अंत या अक्टूबर की शुरुआत में 5G सर्विस लॉन्च कर सकता है. इसके साथ ही एयरटेल ने इस बात का खुलासा भी कर दिया है कि आपका पुराना 4G सिम 5G स्मार्टफोन में काम करेगा या नहीं,

Airtel का पुराना सिम 5G फोन को सपोर्ट करेगा या नहीं

एयरटेल के सीईओ ने बताया कि उसकी मौजूदा 4जी सिम 5जी इनेबल है और ग्राहकों को केवल 5जी स्मार्टफोन में अपग्रेड करना होगा. आपका एयरटेल सिम पहले से ही 5G-सक्षम है. तो 5G सर्विस को यूज करने के लिए आपको सिर्फ अपने स्मार्टफोन को अपग्रेड करनी की जरूरत होगी. एक साल से ज्यादा पुराने ज्यादातर स्मार्टफोन में 5G चिपसेट नहीं है. हालाँकि, कई नए स्मार्टफोन 5G सपोर्ट के साथ आते हैं. इसलिए, यदि आप एक नया स्मार्टफोन खरीद रहे हैं, तो चेक लें कि यह 5G सर्विस को सपोर्ट करता है या नहीं.

कैसे पुराने 4G सिम को 5G में अपग्रेड करें

5G आने के बाद आपको बस अपने 5जी स्मार्टफोन पर 5जी सर्विस यूज करने के लिए, सेटिंग टैब पर जाएं और कनेक्शन या मोबाइल नेटवर्क पर जाएं. उन्होंने कहा कि 4जी या एलटीई के अलावा 5जी चुनने का ऑप्शन  होगा, उस मोड को चुनें और फिर आपका हैंडसेट तैयार है. एयरटेल के CEO के कहा कि 5G नेटवर्क 4G से 20 से 30 गुना तक तेज होगा. एयरटेल की 5G सर्विस विदेश यात्रा के समय भी इस्तेमाल कर पाएंगे.

Airtel 5G पूरे देश में लॉन्च

एयरटेल के सीईओ ने स्पष्ट किया है कि कंपनी पूरे भारत में फेज में 5जी सेवाओं को शुरू करने की है. एयरटेल दिसंबर 2022 तक मेट्रो शहरों में 5G सर्विस उपलब्ध कर देगा. मेट्रो शहरों की लिस्ट में दिल्ली, कोलकाता, मुंबई आदि शामिल रह सकते हैं. कौन-कौन से शहर इस लिस्ट में शामिल होंगे इसकी घोषणा कंपनी जल्द करेगी. कंपनी की योजना 2023 के अंत तक पूरे भारत में 5G सेवाएं प्रदान करने की है.

Also Read: Business Ideas: रेलवे का टिकट एजेंट बनकर घर बैठे कमा लेंगे 60 से 70 हजार रुपये महीना, ऐसे करें शुरुआत