The Chopal
कीमत ₹3.39 लाख और माइलेज 35km में small family के लिए ये है शानदार कार, जानिए फीचर्स के बारे में
 

The Chopal, New Delhi: अब देश में छोटी और कॉम्पैक्ट एसयूवी का क्रेज बढ़ रहा है. हालांकि, मध्यम वर्ग में छोटी हैचबैक की मांग स्थिर बनी हुई है. छोटी कारों की लागत कम होती है, और उनका रखरखाव भी बहुत कम खर्चीला होता है. छोटे परिवारों में भी इन कारों की डिमांड काफी ज्यादा है. रखरखाव के लिहाज से भी यह काफी किफायती है.

ऐसे में कम मेंटेनेंस के चलते इन गाड़ियों का बोझ आपकी जेब पर कम पड़ता है. हम आपके लिए कम कीमत में छोटे परिवारों के लिए बेहतरीन कारों की लिस्ट लेकर आए हैं. छोटी हैचबैक की कीमत 3.39 लाख और उससे अधिक से शुरू होती है.

1. Maruti Suzuki Celerio

Celerio K10C Dualjet 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है. स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम के साथ आता है. यह इंजन 66 हॉर्सपावर और 89 एनएम का टार्क जेनरेट करता है. यह पिछले मॉडल के मुकाबले 2 hp कम पावर और 1 Nm कम टॉर्क जेनरेट करता है. इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और AMT 5-स्पीड से जोड़ा गया है. LXI ट्रिम पर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन उपलब्ध नहीं होगा.

वाहन में कुल 12 सुरक्षा सुविधाएँ होंगी जिनमें दोहरे एयरबैग, EBD के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), और हिल होल्ड असिस्ट (भाग 1) शामिल हैं. सेलेरियो सभी भारतीय सुरक्षा नियमों का पालन करता है जैसे फ्रंटल ऑफसेट, साइड इफेक्ट और पैदल यात्री सुरक्षा. इसकी शुरुआती कीमत 5.25 लाख रुपये है.

2. Maruti Suzuki S-Presso

मारुति माइक्रो SUV में 998cc का इंजन दिया है जो 58.33 बीएचपी की पावर और 78 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है. इस इंजन के कंपनी ने मैनुअल ट्रांसमिशन दिया है. ये CNG मॉडल में भी आती है. इस कार में मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, फ्रंट सीट पर डुअल एयरबैग्स, पावर स्टीयरिंग, एयर कंडीशनर जैसे फीचर्स को दिया गया है. इसकी शुरुआती कीमत 4.25 लाख रुपए है.

3. Maruti Suzuki Alto

इस किफायती सुपरकार में 0.8L 3-सिलेंडर BS6 पेट्रोल इंजन है. सीएनजी मोड में काम करने पर यह इंजन 41 हॉर्सपावर और 60 एनएम का टार्क पैदा करता है. Maruti Alto 800 के फीचर्स की बात करें तो इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो Android Auto और Apple CarPlay से कनेक्ट हो सकता है. इसमें कीलेस एंट्री और पावर फ्रंट विंडो भी थी. सवारियों की सुरक्षा के लिए, चालक की ओर के एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर और ईबीडी के साथ एबीएस जैसी सुविधाएँ उपलब्ध कराई गईं. इसकी शुरुआती कीमत 3.39 लाख रुपये है.

4.Tata Tiago

इस हैचबैक में 1.2 लीटर रेवोट्रॉन इंजन लगा है. यह इंजन 84 एचपी की पावर के साथ 115 एनएम का टॉर्क देगा. गियर शिफ्टिंग के लिए 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है. ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इसे 4-स्टार रेटिंग मिली है. इसे 10 वेरिएंट्स XE, XT(O), XT, XTA, XZ, XZA, XZ+, XZ+DT, XZA+ और XZA+DT में खरीदा जा सकता है.

आपको 15-इंच के अलॉय व्हील, वाइपर के साथ रियर डीफ़्रॉस्टर, Apple CarPlay और Android Auto के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हरमन द्वारा 8-स्पीकर ऑडियो सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और एक कूल्ड ग्लोव बॉक्स जैसी सुविधाएँ मिलती हैं. इसकी शुरुआती कीमत 5.44 लाख रुपये है.

Read Also: देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार को सिर्फ ₹2000 में बुक करे, ये है पूरा प्रोसेस