The Chopal

शेड्यूल करने का फीचर Instagram में अब, तय समय पर अपने आप शेयर होगी पोस्ट

 

The Chopal, New Delhi: लोकप्रिय फोटो और वीडियो शेयरिंग एप्लिकेशन इंस्टाग्राम में एक नया फीचर शामिल किया गया है, जिसकी मदद से यूजर्स किसी पोस्ट को शेड्यूल कर सकेंगे. अभी तक ऐसा करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स और टूल्स की मदद लेनी पड़ती थी, लेकिन अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने इन-ऐप शेड्यूलिंग फीचर को लागू करने का फैसला किया है.

इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने नवंबर की शुरुआत में अपने ट्विटर अकाउंट से नए फीचर की जानकारी दी थी और कहा था कि यह फीचर जल्द ही ऐप पर उपलब्ध हो जाना चाहिए था और लंबे इंतजार के बाद यह सोशल ऐप और यूजर्स का हिस्सा बन गया है. उनसे इसके बारे में पूछा जाता है. टूल पर फीडबैक लिया जाएगा, ताकि उसमें जरूरी सुधार किए जा सकें.

पोस्टिंग को 75 दिनों तक के लिए शेड्यूल किया जा सकता है

ऐप में नई सुविधा पेश किए जाने के साथ, उपयोगकर्ताओं के पास 75 दिनों तक पोस्ट शेड्यूल करने का विकल्प होता है. यह सुविधा केवल निर्माता और व्यवसाय खातों के लिए उपलब्ध है और सभी को इससे लाभ नहीं होगा. Android डिवाइस के बाद यह फीचर iOS यूजर्स के लिए भी रोलआउट किया जाएगा.

ऐसे करें इंस्टाग्राम पोस्ट को शेड्यूल

किसी पोस्ट को शेड्यूल करने के लिए, उपयोगकर्ता फोटो, वीडियो या पोस्ट साझा करने जैसी प्रक्रिया से गुजरते हैं. हालांकि, लास्ट पोस्ट पब्लिश करने से पहले आपको सबसे नीचे मौजूद एडवांस सेटिंग्स ऑप्शन पर जाना होगा. यदि आपका ऐप नवीनतम संस्करण में अपडेट किया गया है और इसमें नई सुविधा है, तो "Schedule this post" विकल्प यहां प्रदर्शित होगा.

शेड्यूलिंग सुविधा के सामने स्विच चालू करने के बाद, आपको वह दिनांक और समय चुनना होगा, जब आप पोस्ट साझा करना चाहते हैं. उपयोगकर्ता अपनी प्रोफ़ाइल पर "अधिक" मेनू पर जाकर पहले से निर्धारित पोस्ट को देख और संपादित कर सकेंगे. अगर आप इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सेटिंग्स में जाकर प्रो अकाउंट में स्विच कर सकते हैं.

Read Also: Recharge plan: अपना मोबाईल नंबर चालू रखने के लिए ये हैं सबसे सस्ते रिचार्ज प्लान, देखिए पूरी लिस्ट