The Chopal
Maruti की इस लक्ज़री एसयूवी गाड़ी कि बिक्री में आई भारी गिरावट लेकिन ग्रेंड विटारा ने खींचा लोगों का ध्यान
 

The Chopal, New Delhi: मारुति की लग्जरी SUV एस-क्रॉस का सफर खत्म अब खत्म हो गया है। ये हम नहीं बल्कि इसके सेल्स के आंकड़ों को देखकर पता चल रहा है। जुलाई में इस लग्जरी कार की एक भी यूनिट नहीं बिकी थी. अब अगस्त में भी इसका यही हाल हुआ। यानी पिछले दो महीने में एक भी एस-क्रॉस नहीं बिकी। एस-क्रॉस नेक्सा डीलरशीप पर मिलने वाली लग्जरी और प्रीमियम कार है। कंपनी इसी शोरूम से न्यू ग्रैंड विटारा, XL6, इग्निस, बलेनो और सियाज भी बेचती है। कहने को अभी कंपनी ने इसकी सेल्स बंद नहीं की है। ये मॉडल कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी लिस्टेड है।

न्यू ग्रैंड विटारा ने बिगाड़ी एस-क्रॉस की सेल्स

मारुति ने जब जुलाई में अपनी न्यू ग्रैंड विटारा को लॉन्च करने वाली थी, तब ये खबरें आई थीं कि ये एस-क्रॉस की जगह लेगी। यानी ग्रैंड विटारा की लॉन्चिंग के साथ लग्जरी कार एस-क्रॉस का सफर खत्म हो जाएगा. इस खबर का असर ऐसा हुआ कि लोगों ने एस-क्रॉस की तरफ से अपना ध्यान हटा लिया। इस वजह से पहले जुलाई में इसकी एक भी यूनिट नहीं बिकी। उसके बाद अगस्त में भी बिक्री का आंकड़ा शून्य रहा। कहने को जून में 697 एस-क्रॉस बिकी थीं।

ईयरली और मंथली सेल्स घटकर शून्य पर आई

अगस्त 2021 में एस-क्रॉस की 2522 यूनिट बिकी थीं। यानी अगस्त 2022 इें इसकी ईयरली सेल्स घटकर शून्य हो गई। इसी तरह, जुलाई 2021 में एस-क्रॉस की 1972 यूनिट बिकी थीं. जबकि जुलाई 2022 में इसकी ईयरली सेल्स घटकर शून्य हो गई। यानी इसकी ईयरली और मंथली सेल्स जीरो रही। कहने को इस साल मार्च और अप्रैल में एस-क्रॉस का दबदबा था। मार्च 2022 में इसकी 2674 यूनिट और अप्रैल में 2922 यूनिट बिकी थीं.

Also Read: Business Ideas: अपने गांव में ही शुरू करें यह 7 बिज़नेस, नौकरी की जरुरत नहीं पड़ेगी, कमाई होगी हर महीना 1 लाख