The Chopal

इस कंपनी ने हाइड्रोजन से चलने वाली कार को किया लॉन्च, 600km से भी ज्यादा का रेंज मिलेगी, जानिए इसके फीचर्स

 

The Chopal, New Delhi: MG Euniq 7- MG Motor ने ऑटो एक्सपो 2023 के दूसरे दिन अपनी हाइड्रोजन फ्यूल सेल कार Euniq 7 को पेश किया. कंपनी का दावा है कि ये एमपीवी एक बार फुल टैंक होने पर 605 किलोमीटर से ज्यादा का रेंज देगी.

Euniq 7 का पावरट्रेन एक इलेक्ट्रोकेमिकल पावर जनरेशन डिवाइस, एक हाइड्रोजन स्टोरेज डिवाइस और एक इलेक्ट्रिक ड्राइव सिस्टम का इस्तेमाल करता है. इसका बिजली उत्पादन लगभग 150kW (लगभग 200bhp) है.  इसके हाईड्रोजन सिलिंडर की क्षमता 6.4kg है, जिसे पूरी तरह से भरने में केवल 3-5 मिनट लगते हैं.

इस कार में एलईडी हेडलैम्प्स द्वारा बड़े और आकर्षक ग्रिल दिए गए हैं. फ्लैट प्रोफाइल में स्लाइडिंग रियर दरवाजे हैं और रियर में टेल लैंप सेटअप कार के लुक को और शानदार बना रहे हैं. Euniq 7 में 2+2+3 कॉन्फिगरेशन के साथ सात सीटें हैं. इस कार में आधुनिक डैशबोर्ड के साथ पैनोरमिक सनरूफ, एक ऑल-डिजिटल ड्राइवर का डिस्प्ले, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक दिया गया है.

MG लगातार पांच से 7 सीटर कारों को पसंद करने वालों को लुभाने की कोशिश कर रही है. इस एमपीवी में एक रिफिलिंग में 600 किलोमीटर से अधिक की रेंज मिलती है. हाइड्रोजन फ्यूल सेल कार, अन्य ईंधन वाली कारों के मुकाबले कम प्रदूषण पैदा करती है. Euniq 7 अभी भारत में लॉन्च नहीं हुई है. ये कार प्रोडक्शन के लिए पूरी तरह से तैयार है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि ये कार जल्द ही भारत में लॉन्च हो सकती है.

ये भी पढ़ें: अब पुराना मोबाईल आपको बना सकता है कमाई का साधन, जानें कैसे