The Chopal
UPI Credit Card Linking: RBI ने किया बड़ा ऐलान, क्रेडिट कार्ड से शुरू होगा UPI पेमेंट, जानें पूरी प्रोसेस
 

The Chopal, New Dehli: आज के समय में अधिकतर लोग पैसे के भुगतान के लिए ऑनलाइन पेमेंट के लिए यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल करते है। अगर आप भी यूपीआई (UPI) का उपयोग करते है। तो ये खबर आपके लिए बहुत बढ़िया है। बता दे कि अब सेविंग अकाउंटया करेंट अकाउंट  से ही नहीं बल्कि क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से भी UPI पेमेंट करना संभव हो गया है.  रूपे क्रेडिट कार्ड से क्यूआर कोड स्कैन कर यूपीआई के जरिए पेमेंट करने की सुविधा भी अब शुरू हो चुकी है. यह सुविधा शुरू होने के बाद रूपे क्रेडिट कार्ड  के यूजर्स पीओएस मशीनों में कार्ड को स्वाइप या टैप किए बिना ही आसानी से पेमेंट भी कर सकेंगे.

अभी इन तीन बैंकों ने की इस सुविधा की शुरुआत

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने मंगलवार को इस सुविधा की शुरुआत देश में की. बैंक जानकारों का कहना है कि रिजर्व बैंक की इस सुविधा से क्रेडिट कार्ड का मार्केट पांच गुना तक अब बढ़ सकता है. अभी इस सुविधा का लाभ सबसे पहले सिर्फ देश के पंजाब नेशनल बैंक , यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक के ग्राहकों को ही दिया जाएगा . एक्सपर्ट अब उम्मीद कर रहे हैं कि जल्दी ही यूपीआई से पेमेंट की सुविधा रूपे कार्ड के अलावा मास्टर कार्ड और वीजा के लिए भी शुरू कर दी जाएगी. नई सुविधा की लॉन्चिंग के मौके पर इंफोसिस के नॉन-एक्सीक्यूटिव चेयरमैन नंदन निलेकणि (Nandan Nilekani) ने कहा कि रेगुलेशन और इनोवेशन को एक साथ लाने के मामले में आरबीआई वर्ल्ड लीडर बनकर इन दिनों उभरा है.

देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दे रहा RBI

रिजर्व बैंक डिजिटल पेमेंट  को बढ़ावा देने के लिए लगातार बदलाव लागू करते रहता है. बीते जून माह की एमपीसी बैठक के बाद सेंट्रल बैंक ने बताया था कि अब क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक कर अब पेमेंट किया जा सकेगा. तब आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने कहा था कि यूपीआई प्लेटफॉर्म पर क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर पाने की सुविधा ग्राहकों को पहले की तुलना में ज्यादा विकल्प उपलब्ध कराएगी.

देश में ऐसे यूजर्स को भी मिल सकता है लाभ

RBI गवर्नर दास ने बताया हालांकि साथ में ये भी जोड़ा कि यूपीआई से क्रेडिट कार्ड को लिंक करने की शुरुआत रूपे क्रेडिट कार्ड  से होगी. चूंकि क्रेडिट कार्ड के बाजार में अभी मास्टरकार्ड  और वीजा का दबदबा अधिक है, ऐसे में अधिकतर यूजर्स को यूपीआई के जरिए क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने की सुविधा फिलहाल नहीं मिलने वाली है. अभी यह सुविधा सिर्फ उन्हीं लोगों को मिल पाएगी, जिनके पास रूपे क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है. आइए जानते हैं कि अभी कौन-कौन बैंक रूपे क्रेडिट कार्ड प्रोवाइड कर रहे हैं और ये भी कि क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक को कैसे करते हैं...

देश के ये बैंक दे रहे हैं रूपे क्रेडिट कार्ड...

  • भारतीय स्टेट बैंक (SBI): रूपे क्रेडिट कार्ड ऑफ करने में सबसे पहले नाम आता है SBI का. SBI 'शौर्य एसबीआई रूपे कार्ड (Shaurya SBI RuPay Card)' और 'शौर्य सेलेक्ट एसबीआई रूपे कार्ड (Shaurya Select SBI RuPay Card)' ऑफर अपने ग्राहकों को कर रहा है.
  • पंजाब नेशनल बैंक (PNB): PNB भी दो रूपे क्रेडिट कार्ड ऑफर कर रहा है. वे 'पीएनबी रूपे सेलेक्ट कार्ड (PNB RuPay Select Card) और पीएनबी प्लैटिनम रूपे कार्ड (PNB Platinum RuPay Card)' से हैं.
  • बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB):  इस सरकारी बैंक के पोर्टफोलियो में भी दो रूपे क्रेडिट कार्ड उपलब्ध हैं, जिनके नाम हैं बैंक ऑफ बड़ौदा ईजी रूपे क्रेडिट कार्ड और बैंक ऑफ बड़ौदा प्रीमियर रूपे क्रेडिट कार्ड.
  • आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank): यह बैंक आईडीबीआई विनिंग्स रूपे सेलेक्ट कार्ड  का ऑफर करता है.
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank Of India): यह बैंक यूनियन प्लैटिनम रूपे कार्ड और यूनियन सेलेक्ट रूपे कार्ड ऑफर करता है.
  • सारस्वत बैंक (Saraswat Bank): सारस्वत बैंक प्लैटिनम रूपे कार्ड देता है।  
  • फेडरल बैंक (Federal Bank): फेडरल बैंक रूपे सिग्नेट क्रेडिट कार्ड नाम से कार्ड देता है।  

UPI ऐप से ऐसे लिंक करें क्रेडिट कार्ड...

  • सबसे पहले किसी UPI पेमेंट ऐप को ओपन करें.
  • प्रोफाइल पिक्चर के विकल्प पर क्लिक करें.
  • पेमेंट सेटिंग्स विकल्प में जाएं.
  • ऐड क्रेडिट/डेबिट कार्ड ऑप्शन को चुनें.
  • कार्ड नंबर, वैलिड अपटू डेट, सीवीवी, कार्ड होल्डर का नाम आदि विवरण भरें.
  • सारी जानकारियां देने के बाद सेव विकल्प पर क्लिक करें.

इस तरह से होगा आपके क्रेडिट कार्ड से पेमेंट

अब रिजर्व बैंक की इस सुविधा से अब क्रेडिट कार्ड को बिना स्वाइप किए ही पेमेंट करना संभव हो सकेगा. इसके लिए क्रेडिट कार्ड को पहले UPI से लिंक करना होगा. उसके बाद सीधे क्यूआर कोड को स्कैन कर पेमेंट भी किया जा सकेगा. पेमेंट करते समय आपको विकल्प मिलेगा कि आप किस क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से भी पेमेंट करना चाहते हैं. जैसे ही आप यूपीआई ऐप से पेमेंट शुरू करेंगे, सीधे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. ओटीपी सबमिट करते ही पेमेंट प्रोसेस पूरा हो जाएगा. इससे वैसे लोगों को आसानी भी होगी, जो कोई जरूरत पड़ जाने पर क्रेडिट कार्ड से कैश निकालते हैं या उससे पैसे बैंक अकाउंट में ट्रासंफर करते हैं. इन दोनों स्थितियों में लोगों को अतिरिक्त शुल्क व टैक्स देने भी पड़ जाते हैं.