The Chopal
Upcoming Electric Cars: भारत में लॉन्च होने वाली ये तीन इलेक्ट्रिक कारें, ज्यादा होगी रेंज और मिलेगी सस्ती
 

Electric Cars india: भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार तेजी से बड़ा होता जा रहा है. टाटा मोटर्स वर्तमान में लगभग 80% बाजार हिस्सेदारी के साथ पैसेंजर ईवी बाजार पर राज कर रही है. हालांकि, अब भविष्य में चीजें बदल सकती हैं क्योंकि काफी संख्या में ब्रांड ईवी क्षेत्र में एंटर कर रहे हैं. हाल ही में महिंद्रा ने अपनी नई एक्सयूवी400 इलेक्ट्रिक एसयूवी को पेश किया है, जिसे अगल साल जनवरी में लॉन्च किया जाना है. इसके अलावा भी कई कंपनियां ईवी लाने का ऐलान कर चुकी हैं. लेकिन, हालांकि, अब कुछ सस्ती इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च होने वाली हैं, जिनकी कीमत 10 से 15 लाख रुपये तक रह सकती है.

टाटा मोटर्स ने आधिकारिक तौर पर विभिन्न सेगमेंट, बॉडी स्टाइल और अफोर्डेबिलिटी लेवर के आधार पर 10 नई ईवी पेश करने का ऐलान किया है. इनमें सबसे पहले टाटा टियागो इलेक्ट्रिक हैचबैक को लॉन्च किया जाएगा. इसे सितंबर के अंत में लॉन्च किया जाएगा. यह टाटा मोटर्स की देश में सबसे छोटी इलेक्ट्रिक पेशकश होगी. टाटा टियागो ईवी को 26kWh या 30.2kWh बैटरी पैक के साथ पेश किए जाने की संभावना है, जो क्रमशः Tigor EV या Nexon EV में भी मिलता है. यह सिंगल चार्ज करने पर लगभग 300km की रेंज पेश करने वाली इलेक्ट्रिक कार हो सकती है.

भारत और ब्राजील सहित बढ़ते बाजारों के लिए Citroen अपनी एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक कार तैयार करने में लगी है. कंपनी C3 हैचबैक पर आधारित ऑल-न्यू इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी. इसे दिसंबर 2022 तक अनवील किया जा सकता है और फिर 2023 के पहले क्वाटर में लॉन्च किया जा सकता है. नया मॉडल सीएमपी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा, जो कई बॉडी स्टाइल और पावरट्रेन के साथ आएगी. यह भी 300km की रेंज देने वाली कार हो सकती है.

MG मोटर इंडिया ने अपनी नई एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक कार का टेस्ट शुरू कर दिया है, जिसके 2023 की पहली छमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है. यह Wuling Air EV पर बेस्ड होगी. इसे इसी साल की शुरुआत में इंडोनेशिया में डेब्यू किया गया था. भारतीय बाजार में इसकी कीमत 10 लाख रुपये से 15 लाख रुपये के बीच हो सकती है. यह भीड़-भाड़ वाले शहरों में शहरी कम्यूटर के रूप में इस्तेमाल करने के उद्देश्य से लाई जा सकती है.

Also Read: 7th Pay Commission: अब केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मिलने वाली है खुशखबरी! इंतज़ार होगा जल्द खत्म