The Chopal
Delhi-Jaipur Electric Highway : देश में बन रहा पहला इलेक्ट्रिक हाईवे, दिल्ली से जयपुर 2 घंटे में पहुंच सकेंगे
 

The Chopal, New Delhi

Delhi-Jaipur Electric Highway : देश में बन रहा पहला इलेक्ट्रिक हाईवे जिससे अब जयपुर से राजधानी दिल्ली की दूरी बहुत ही कम समय में पूरी कर ली जाएगी. दरअसल केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ऐलान किया है कि भारत का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे दिल्ली और जयपुर के बीच जल्द बनाने का प्रयास किया जाएगा. गडकरी के अनुसार मंत्रालय इन दोनों शहरों के बीच हाईवे के निर्माण के लिए एक विदेशी कंपनी के साथ चर्चा कर रहा है. इस हाईवे के निर्माण के बाद दोनों शहरों के बीच की दूरी को कम समय में पूरा कर लिया जाएगा.

7 एक्सप्रेस-वे पर शुरू हुआ काम

नितिन गडकरी ने हाईवे क्षेत्र में विदेशी निवेश का आग्रह किया है और इससे पहले EU को देश में इलेक्ट्रिक हाईवे का निर्माण करने के लिए बुलाया था. गडकरी ने कहा कि 22 ग्रीन एक्सप्रेस-वे पर काम चल रहा है और जिसमें से कई एक्सप्रेस-वे पर काम शुरू भी कर दिया गया है.

दो घंटे में जयपुर से दिल्ली पहुंच सकेंगे

वहीं इससे पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की प्रोग्रेस के बारे में बताया था, जिससे दोनों शहरों के बीच सड़क के जरिए सफर करने में लगने वाले समय में करीब 24 घंटे की कमी हो सकती है. गडकरी ने दावा किया है कि नया हाईवे बनने के बाद जयपुर व दिल्ली के बीच की दूरी महज 2 घंटे में पूरी कर ली जाएगी.

इस साल तक दुरी होगी कम 

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के मुताबिक दिल्ली व जयपुर के बीच यात्रा का समय अगले साल मार्च तक कम हो सकता है. NHAI को उम्मीद है कि मार्च 2022 से पहले सोहना एलिवेटेड रोड व दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का सोहना-दौसा स्ट्रेच पूरा कर लिया जाएगा.