The Chopal
Electric Scooter 2022 : हाईटेक फीचर वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर चलेगा 100 किलोमीटर, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान
 

The Chopal, Tech 

Electric Scooter 2022 : अगर आप भी एक कम बजट में इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने सोच रहे हैं तो यहां जान लीजिए कम बजट में लंबी चलने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर की पूरी जानकारी. इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली भारतीय कंपनी रफ्तार के इलेक्ट्रिक स्कूटर रफ्तार गैलेक्सी (Raftaar Galaxy )के बारे में जो लंबी रेंज के साथ हाइटेक फीचर्स भी देता है. 

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को युवाओं की पसंद को ध्यान में रखते हुए बनाया है जिसमें इसे आकर्षक डिजाइन के साथ लेग स्पेस और यूटिलिटी स्पेस वाला बनाया गया है. स्कूटर की बैटरी और पावर के बारे में बात करें तो इसमें 60 V, 25Ah वाला लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है जिसके साथ 250 वाट की मोटर की दी गई है. 

Raftaar Galaxy के फीचर की बात करें तो कंपनी ने इसमें डिस्क ब्रेक, एंटी थेफ्ट स्मार्ट लॉक, स्टाइलिश एल्युमिनियम अलॉय व्हील, डिजिटल एमएफ एलईडी, एलईडी प्रोजेक्टर लैंप, स्मार्ट मोबाइल एप जैसे फीचर्स दिए गए हैं.  कंपनी ने इस स्कूटर को मात्र  51,900 रुपये की शुरुआती कीमत (Ex Showroom Delhi) के साथ बाजार में उतारा है. 

कंपनी का दावा है कि ये नॉर्मल चार्जर से चार्ज करने पर ये बैटरी पैक 4 से 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है.  इसकी ड्राइविंग रेंज और स्पीड को लेकर कंपनी का दावा है कि ये रफ्तार गैलेक्सी स्कूटर एक बार फुल चार्ज करने के बाद 100 किलोमीटर की रेंज देता है.  इस लंबी रेंज के साथ मिलती है 25 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड. 

Raftaar Galaxy के ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो इसके फ्रंट और रियर व्हील में ड्रम ब्रेक का कॉम्बिनेशन दिया है, सस्पेशन की बात करें तो कंपनी ने इस स्कूटर के फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और रियर में हाइड्रोलिक शॉकर्स का कॉम्बिनेशन दिया है. 

कंपनी ने इस बैटरी को पोर्टेबल बनाया है जिसके चलते आप इस बैटरी को अपने घर, दफ्तर, दुकान या किसी भी दूसरी जगह आसानी से चार्ज कर सकते हैं. कंपनी इस बैटरी पैक पर 3 साल की या 60,000 किलोमीटर की वारंटी दे रही है जिसको दो साल तक और बढ़ाया जा सकता है इस बैटरी पैक के साथ कंपनी इस मोटर पर 3 साल की वारंटी, बैटरी चार्जर पर 1 साल की वारंटी और कंट्रोलर पर 1 साल की वारंटी भी दे रही है.