The Chopal
ख़ुशखबरी : घरों की छतों पर फ्री में लगवाएं सोलर पैनल, सरकार ने शुरू की यह खास योजना
 

The Chopal, News

Muft Solar Rooftop Yojana : इस योजना के तहत अब मुफ्त में उपभोक्ता अपने घरों में बिना पैसे दिए सोलर पैनल लगवा सकते है. बिजली उत्पादन के क्षेत्र में वृद्धि करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है. आने वाले कुछ समय में ऊर्जा की खपत Solar Energy और Nuclear Energy के अंतर्गत की जाएगी. सोलर पैनल मुफ्त में अपने छतों में लगवाकर नागरिक विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त कर सकते है.

यह ऊर्जा उत्पादन करने एवं बिजली के बिलों में छूट प्राप्त करने हेतु सभी नागरिकों के लिए एक सुविधा जनक योजना है. यदि आप भी योजना के अंतर्गत मिलने वाले सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दी गयी विस्तृत जानकारी के आधार पर आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर मिलने वाली सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है.
 
बिना पैसे दिए मुफ्त में लगवाएं छत पे सोलर पैनल

कोई भी नागरिक मुफ्त सोलर रूफटॉप योजना के तहत अपने घर की छतों में सोलर पैनल लगवा सकते है. भारत सरकार के अंतर्गत इसके लिए विभिन्न कार्यालयों ,कारखानों आदि में सोलर पैनल लगाने की सुविधा प्रदान की गयी है. अपने घरों में सोलर पैनल स्थापित करने से नागरिकों को बिजली बिल में राहत प्रदान की जाएगी.

साथ ही यह स्कीम सोलर पैनल के तहत बिजली की खपत करने में ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में सहयोग प्रदान करेगी. अपने घरों में नागरिकों के द्वारा सौर ऊर्जा स्थापित करने से प्रदूषण के क्षेत्र में नियंत्रण होगा. स्कीम के तहत साथ ही 20 वर्षो तक लाभार्थी नागरिक मुफ्त बिजली लेने का लाभ प्राप्त कर सकते है.
 
सोलर पैनल स्थापित करने हेतु आकार

इस स्कीम के अंतर्गत सोलर पैनल स्थापित करने के लिए नागरिकों के पास 1 kw सोलर पैनल स्थापित करने हेतु 10 वर्गमीटर आकार जगह की आवश्यकता है. इसके साथ ही यदि कार्यालयों एवं कारखानों की छतों में सोलर पैनल स्थापित किये जाते है तो बिजली में होने वाले खर्चो को 30 से 50 प्रतिशत की दर तक कम किया जा सकता है.

इसके साथ ही नागरिकों को 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल स्थापित करने हेतु 40 प्रतिशत तक की छूट प्रदान की जाएगी. और 3 KW से 10 KW तक सोलर पैनल स्थापित करने हेतु 20 प्रतिशत छूट प्रदान की जाएगी.

मुफ़्त सोलर रूफटॉप योजना हेतु ये है आवेदन प्रक्रिया

भारत सरकार की इस स्कीम के अंतर्गत जो नागरिक अपने घरों में सोलर पैनल स्थापित करना चाहते है उन्हें योजना के तहत solarrooftop.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है. आवेदन करने के आधार पर ही उन्हें योजना के तहत सोलर रूफटॉफ हेतु लाभ प्रदान किया जायेगा.

फ्री सोलर पैनल स्थापित करने हेतु solarrooftop.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ.
वेबसाइट के होम पेज में Apply for Solar Rooftop के लिंक में क्लिक करें.

- नए पेज में आवेदक नागरिक को अपने राज्य के नाम के आगे दी गयी लिंक में क्लिक करना है.
- इसके बाद अगले पेज में आवेदक नागरिक को apply online के विकल्प में क्लिक करना है.
- अब प्राप्त आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को दर्ज कर आवेदन फॉर्म को submit करें.
- इस तरह आवेदन प्रक्रिया को नागरिक पूरा कर सकते है.