The Chopal
इस फीचर से व्हाट्सएप (whatsapp) पर भेजी गई फोटो (photo) और वीडियो (Video) कोई नहीं कर पाएगा सेव, जानिए कैसे करें प्रयोग
 

The Chopal , Latest News 

Whatsapp Feature : व्हाट्सएप (whatsapp)यूजर की प्राइवेसी को बनाए रखने के लिए लगातार नए-नए फीचर जारी करता रहता है. पर्सनल फोटो और वीडियो शेयर करने पर रिसीवर आपकी व्यक्तिगत फोटो को और वीडियो को अपने मोबाइल में सेव कर लेता है और फिर इन वीडियो और फोटो को दूसरों के फोन पर शेयर कर देता है. ऐसे में आपकी निजता का हनन होता है, लेकिन व्हाट्सएप यूज करने वाले इस समस्या से बच सकते हैं.

यह है नया फीचर        

व्हाट्सएप (whatsapp) में यूजर के लिए खास फीचर जारी किया जिसमें फोटो और वीडियो शेयर करने पर रिसीवर उसे सिर्फ एक बार देख सकता है जैसे ही फोटो या वीडियो को रिसीव और देखेगा उसके बाद वीडियो या फोटो व्हाट्सएप से डिलीट हो जाएगी. ऐसे में रिसीवर इन फोटो को नहीं तो आगे फॉरवर्ड कर सकता है और ना ही अपने मोबाइल में सेव कर सकता है . मैं सेंड की गई फोटो का और वीडियो का दुरुपयोग होने की संभावना कम हो जाती है.

लोग उठाते हैं लगत फायदा

उत्तर प्रदेश में तमाम ऐसे मामले देखने को मिले हैं जिसमें लोग एक दूसरे पर विश्वास कर अपनी व्यक्तिगत फोटो व वीडियो व्हाट्सएप की मदद से दूसरे के पास शेयर करते हैं. कई बार संबंध खराब होने के बाद लोग रिसीव फोटो व वीडियो का दुरुपयोग करना शुरू कर देते हैं क्योंकि उन्होंने भेजी गई वीडियो व फोटो को अपने मोबाइल में सेव कर रखा होता है वहीं तमाम ऐसे मामले भी सामने आए हैं जिसमें महिलाओं की फोटो और वीडियो को पहले प्रेम जाल में फंसा कर अपने मोबाइल पर मंगाई जाती हैं उसके बाद उन्हें वायरल कर दिया जाता है. लेकिन अब इस समस्या से निजात मिल जाएगी क्योंकि व्हाट्सएप ने नया फीचर शुरू कर दिया है.

महिला अपराधों में आएगी कमी

व्हाट्सएप (whatsapp) द्वारा शुरू किए गए इस नए फीचर से काफी हद तक महिलाओं की ब्लैकमेलर व निजता के हनन के मामलों में गिरावट आएगी. अब सेंडर जब भी अपनी फोटो किसी दूसरे के पास भेजेगा तो वह इस ऑप्शन का प्रयोग कर फोटो को सिर्फ एक बार रिसीवर के देखने के लिए भेज सकता है. अगर इस ऑप्शन को चुना जाता है तो रिसीवर फोटो एक बार ही देख पाएगा और न ही इस फोटो को वह अपने मोबाइल में सेव कर पाएगा और न ही आगे फॉरवर्ड.