The Chopal
एक रुपए के इस नोट ने मचाया धमाल, बदले में मिल रहें 7 लाख रुपए
 

The Chopal

कई लोगों को पुराने नोट और सिक्के रखने का शौंक होता है. आमतौर पर कई बार देखा जाता है की कुछ लोग अपने पर्स में पुराने नोट शौंक के लिए रखते है. लेकिन क्या आपको पता है पुराने नोट आपको लखपति बना सकतें है. अगर नहीं तो आइये हम बताते है कैसे यह मुमकिन है. 

पुराने नोट से आप घर बैठे लाखों कमा सकतें है. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अगर आपके पास ये खास एक रुपये का नोट है तो आपको आसानी से इसके लिए 7 लाख रुपये तक आराम से मिल सकते हैं.

दरअसल, सालों पहले भारत सरकार ने इस एक रुपये के नोट (Earn Money From 1 Rupees Note) को बंद कर किया गया था, लेकिन जनवरी 2015 में इसकी छपाई फिर से शुरू हो गई थी, जिसके बाद में यह नोट बाजार में नए रूप में लाया जा रहा है. परंतु  यहां आजादी से भी पहले के एक रुपये के नोट की बात हो रही है. 

क्यों खास होता है ये नोट

7 लाख रुपये में बिकने वाले इस नोट की खास बात ये होती है कि आजादी से पहले का अब ये एकमात्र नोट माना जाता है, जिस पर उस समय के तत्कालीन गवर्नर जे डब्ल्यू केली के साइन होते हैं. ये नोट 80 साल पुराना हो गया है.

इसे ब्रिटिश इंडिया की ओर से 1935 में जारी कर दिया गया था. इसके अलावा 1966 का एक रुपये का एक नोट 45 रुपये की कीमत हो गई है. बिल्कुल इसी तरह 1957 का एक नोट 57 रुपये में दिया जा रहा है.

नोटों के बंडल से होगा भारी मुनाफा

अगर आपके पास ऐसे नोटों का कलेक्शन मौजूद है तो आप अच्छी कमाई का फायदा उठा सकते हैं. ईबे पर आप अपने इस कलेक्शन को सेल किया जा सकता है. साल 1949, 1957 और 1964 के 59 नोटों के बंडल के बदले में आप पूरे 34,999 रुपये की कमाई कर सकते हैं.

वहीं, 1957 का एक रुपये के नोट के बंडल से आप 15 हजार रुपये तक की कमाई किया जा सकता है. इस तरह से ये कुछ खास नोट आपको घर बैठे लखपति बनाने का मौका दे रहे हैं.