The Chopal

Online Scam: Facebook पर भी धोखाधड़ी, इधर खोला लिंक उधर खाली हो गया बैंक खाता, ऐसे रहें सावधान

   Follow Us On   follow Us on

The Chopal, नई दिल्ली: देश में साइबर फ्रॉड के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं. मैसेज, व्हॉट्सऐप या ईमेल के माध्यम से फ्रॉडबाजी के नए-नए मामले उजागर भी होते रहते हैं, लेकिन अभी हाल ही का ताजा मामला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक से जुड़ा है. साइबर क्रिमनल ने फेसबुक पर 10 करोड़ रुपये के लालच में फंसाकर एक कारोबारी के बैंक खाते से दो करोड़ रुपये तक उड़ा लिए गए.

यह भी पढ़ें: यह देश है अपराध फ्री, खाली पड़ी जेलों में बन रहे है रेस्टोरेंट

मिली जानकारी मुताबिक तेलंगाना में एक फ्रॉड कंपनी ने एक कारोबारी को निवेश के बदले बड़ा रिटर्न देने का लालच दिया और कारोबारी से क्रिप्टो ट्रेडिंग पोर्टल में सीधे निवेश करवा दिया. कारोबारी के क्रिप्टो ट्रेडिंग पोर्टल में दो करोड़ रुपये लगा दिए. बदले में मिला कोरा आश्वासन. अब कारोबारी खुद को ठगा महसूस भी कर रहा है. इस फ्रॉड के खिलाफ उसने पुलिस में मामला भी दर्ज कराया है.

राज्य की राचकोंडा पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक 6 मार्च से 17 मई के बीच एक कारोबारी ने क्रिप्टो करेंसी में दो करोड़ रुपये तक निवेश किए. कारोबारी ने यह निवेश फेसबुक पर आए बिटकॉइन ट्रेडिंग का विज्ञापन देखकर ही किया. पुलिस ने बताया कि कारोबारी के फेसबुक पेज पर बिटकॉइन वेबसाइट का सीधा लिंक आया. विज्ञापन में निवेश के दौरान उम्मीद से परे रिटर्न देने का दावा भी किया हुआ था. कारोबारी ने लिंक पर क्लिक किया तो वेबसाइट की तरफ से रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक भेजा गया. रजिस्ट्रेशन के बाद कारोबारी ने कंपनी का ऐप भी डाउन लोड किया.

यह भी पढ़ें: इस महिला का नाम सुनकर नहीं करता कोई यकीन, दिखानी पड़ती है पहचान

साइबर क्राइम से बचे वायरल मैसेज से रहें सावधान, ये है सही हेल्पलाइन नंबर

रजिस्ट्रेशन के बाद व्हॉट्सऐप चैट के दौरान कंपनी की ओर से कारोबारी को निवेश के कई टिप्स मिलने लगे. कंपनी के डायरेक्शन पर कारोबारी ने 6 मार्च से 17 मई के दौरान 20.6 करोड़ अमेरिकी डॉलर का यूएसडीटी खरीदा और सीधे धोखाधड़ी का शिकार हो गया कारोबारी ने पुलिस को बताया कि इन्वेस्टमेंट के लिए उसने बैंक के लोन लिया था, उम्मीद थी कि लगभग 2-2.5 करोड़ रुपये निवेश करके कुछ समय बाद 10 करोड़ रुपये का लाभ भी हो जाएगा. बेवसाइट ने भी यही दावा किया था. कारोबारी की शिकायत पर पुलिस की साइबार क्राइम ब्रांच ने मामला दर्ज भी कर लिया है. पुलिस का कहना है कि पूरे मामले की जांच की जा रही है.